बिहार: विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली बना सकते हैं बड़े नेताओं को निशाना, खुफिया एजेंसियों का खुलासा

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के दौरान नक्सलियों (Naxals) की नापाक साजिश का खुलासा हुआ है। नक्सली चुनाव के दौरान बड़े नेताओं को निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

नक्सली (Naxals) शुरू से ही चुनाव का बहिष्कार करते आए हैं। वे लोकतंत्र में विश्वास नहीं रखते। वे हमेशा से ही सरकार तथा प्रशासन के खिलाफ हथियार लेकर खड़े हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के दौरान नक्सलियों (Naxals) की नापाक साजिश का खुलासा हुआ है। नक्सली चुनाव के दौरान बड़े नेताओं को निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं। इस बाबत खुफिया एजेंसियों ने स्थानीय पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया है।

खुफिया इनपुट में यह भी बताया गया है कि झारखंड से सटे बिहार के कई इलाकों में नक्सली गतिविधियां बढ़ गई हैं। सुरक्षा एजेंसियों को जमुई, गया और औरंगाबाद जिलों में नक्सल गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है।

खुफिया एजेंसियों का खुलासा, भारत में घुसपैठ करने की कोशिश में जैश के आतंकी

खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली आईईडी (IED) या बारूदी सुरंगों के जरिए राजनीतिक दलों के नेताओं, सुरक्षा बलों, पैरा मिलिट्री फोर्स पर हमला कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता भी चुनाव प्रचार के दौरान नक्सलियों (Naxalites) की रडार पर हैं।

बता दें कि नक्सली शुरू से ही चुनाव का बहिष्कार करते आए हैं। वे लोकतंत्र में विश्वास नहीं रखते। वे हमेशा से ही सरकार तथा प्रशासन के खिलाफ हथियार लेकर खड़े हैं। इसके लिए वे लोगों का डराते-धमकाते हैं। साथ ही चुनाव को दौरान दहशत पैदा करने के लिए हिंसक वारदातों को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं।

Sainik School Admission Entrance Exam 2021: सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी

गौरतलब है कि 19 अक्टूबर को बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) का बहिष्कार करने के लिए प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के सदस्यों ने बिहार के औरंगाबाद जिले के कई गांवों में पोस्टरबाजी की थी। नक्सलियों (Naxals) ने पोस्टर के जरिए लोगों से कहा कि पुलिस का राज ध्वस्त करें। भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था बनानी है, तो क्रांतिकारी जन कमेटी जनताना सरकार का निर्माण करें।

ये भी देखें-

नक्सलियों ने इन पोस्टरों में ​लिखा है, “कोरोना महामारी से मुक्ति पाना है, तो क्रांतिकारी जन कमेटी जनताना सरकार बनानी है।” इसके अलावा नक्सलियों ने एनआरसी, नए कृषि बिल, नई शिक्षानीति को लेकर भी पोस्टर लगाए हैं। नक्सलियों का कहना है कि इन व्यवस्थाओं से मुक्ति चाहिए तो वोट बहिष्कार करें। हालांकि, सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। नक्सलियों (Naxals) की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें