छत्तीसगढ़ की बेटी का कमाल, बस्तर की कला को कपड़ों पर उकेर-कर दिलाई अंतर्राष्ट्रीय पहचान

सारा (Sara Khan) यूट्यूब के जरिये छत्तीसगढ़ के ग्रामीण परिवेश के ऐसे बच्चों को फ्री में ट्रेनिंग देती हैं जो फैशन डिजाइनिंग के फिल्म में जाना चाहते हैं, लेकिन संसाधनों के अभाव में सीख नहीं पाते।

Sara Khan

Sara Khan

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की कलाकार सारा मिराज खान (Sara Khan) ने बस्तर की कला (The Art of Bastar) को कपड़ों पर उकेरकर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। उन्होंने भित्ति चित्र और बस्तर की कला को संजोकर डिजाइनदार कपड़े तैयार किए। लोगों ने उनके डिजाइन किए कपड़ों को धीरे-धीरे पसंद करना शुरू कर दिया। जब उन्हें लगा कि राष्ट्रीय अथवा अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाने के लिए बड़े मंच की जरूरत है तब सारा ने मुंबई, दिल्ली के फैशन शो में अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया।

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में सी-60 कमांडो फोर्स को बड़ी कामयाबी, 5 नक्सलियों को किया गोलियों से छलनी, हथियार भी बरामद

सारा (Sara Khan) के डिजाइन किए कपड़ों को पहनकर माडलों ने रैंप वाक किया तब वह भारत में पहचानी जाने लगीं। सारा को अपनी पहचान बनाने में करीब 10 साल का वक्त लगा। वो छत्तीसगढ़ की एकमात्र फैशन डिजाइनर हैं, जिन्होंने मेट्रो सिटी के फैशन इंटरनेशनल मीट में बेस्ट क्रिएटिव डिजाइनर का अवॉर्ड जीता। वो काला घोड़ा फेस्टिवल में भी अवॉर्ड जीत चुकी हैं।

सारा (Sara Khan) के अनुसार- छत्तीसगढ़ की संस्कृति को कपड़ों पर उकेरने की कला धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है। आदिवासी नृत्य मुझे बेहद पसंद है, इस कला को बचाना ही मेरा उद्देश्य है।

सारा (Sara Khan) के अनुसार, वो प्राइमरी में थीं तभी से उन्हें आर्ट और डिजाइनिंग से लगाव था, इसलिए उन्होंने इसे ही अपना करियर बनाया। उनके पिता अब्दुल्ला खान सरगुजा में रहते थे, वहीं पर सारा ने दीवारों पर बनाया जाने वाला रजवार भित्ति चित्र बनाना सीखा। इसके बाद सारा ने इंटीरियर डिजाइनिंग और दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया। पढ़ाई खत्म करके सारा छत्तीसगढ़ वापस आ गईं और बस्तर की ढोकरा कला को खादी, शिल्क समेत अन्य कपड़ों पर उकेरकर फैशन डिजाइनिंग में एक अलग मुकाम हासिल किया। सारा की कला को दुबई, कुवैत जैसे विदेशी जमीं पर काफी सराहना मिल चुकी है।

सारा (Sara Khan) यूट्यूब चैनल (Art and Design By Miraaz) के जरिये छत्तीसगढ़ के ग्रामीण परिवेश के ऐसे बच्चों को फ्री में ट्रेनिंग देती हैं जो फैशन डिजाइनिंग के फिल्म में जाना चाहते हैं, लेकिन संसाधनों के अभाव में सीख नहीं पाते। यूट्यूब पर सारा के करीब 80 हजार सब्सक्राइबर्स हैं, जिन्हें सारा अपने वीडियो के माध्यम से जरूरी टिप्स देकर उनका हुनर निखार रही हैं। साथ ही सारा ने फैशन डिजाइनिंग पर एक किताब भी लिखी है। यूट्यूब पर लगभग 80 हजार सब्सक्राइबर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें