Jharkhand: अधिकारी लगातार कर रहे खूंटी के इस नक्सल प्रभावित इलाके का दौरा, मिल रही विकास को गति

एक समय था जब झारखंड (Jharkhand) के खूंटी जिले के अड़की प्रखंड में लाल आतंक (Naxalism) का बोल बाला था। लोग इस इलाके में जाने से डरते थे।

Naxal Area

इस नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएं गांव वालों तक नहीं पहुंच पा रही थीं।

एक समय था जब झारखंड (Jharkhand) के खूंटी जिले के अड़की प्रखंड में लाल आतंक (Naxalism) का बोल बाला था। लोग इस इलाके में जाने से डरते थे। इस नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएं गांव वालों तक नहीं पहुंच पा रही थीं।

लेकिन सरकार और प्रशासन की ओर से की जा रही लगातार कार्रवाई की वजह से नक्सलवाद पर लगाम लगा है। अब यह इलाका विकास की दिशा में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। जिले के वर्तमान डीसी शशि रंजन अड़की के बीहड़ों में बसे, डर के साये में समस्याओं के बीच जी रहे सात पंचायतों के लोगों तक विकास योजनाओं को पहुंचाने में जुटे हैं।

बॉलीवुड अभिनेता एजाज खान को NCB ने किया गिरफ्तार, ड्रग्स केस से जुड़ा है मामला

उनके साथ एसपी आशुतोष शेखर इलाके (Naxal Area) में कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाए रखने और लोगों के मन से डर को खत्म करने की कोशिश में जुटे हैं। अधिकारी लगातार इन इलाकों का दौरा कर रहे हैं। अड़की के इन सात पंचायतों में लगातार किए जा रहे दौरे के क्रम में 30 मार्च को डीसी और एसपी ने टीम के साथ तिरला, बिरबांकी, हड़दलामा, तुबिल, कंडेर, उबुलबुआ और कोरवा गांवों का दौरा किया।

इस दौरान डीसी ने क्षेत्र में संचालित सरकारी योजनाओं के तहत किए गए कार्यों का जायजा लिया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सुदूर क्षेत्रों के ग्रामीण जानकारी के आभाव में योजना के लाभ से वंचित न रहें, ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा लाभन्वित करने हेतु उन्हें योजनाओं से जोड़ना महत्वपूर्ण है।

Delhi: सफदरजंग अस्पताल के आईसीयू वार्ड में लगी आग, 50 मरीजों सहित करीब 60 लोगों को किया गया रेस्क्यू

डीसी ने तिरला के टीकाकरण केंद्र व बिरबांकी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। दौरे के क्रम में डीसी ने राजकीय उच्च विद्यालय, तुबिल का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को विद्यालय की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। डीसी ने 9वीं व 10वीं के छात्र-छात्राओं से सीधी बात कर उन्हें बेहतर शिक्षा की दिशा में अग्रसर करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आवश्यकता है कि उचित शिक्षा ग्रहण कर हमारे विद्यार्थी सफल बनें।

इसके अलावा, उपायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास एवं अन्य योजनाओं के तहत किये गए कार्यों का जायजा भी लिया। डीसी ने आम ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्याओं को जाना और सामधान के लिए मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश भी दिया। उन्होंने जिला और प्रखंड के अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण कर जनता के साथ बेहतर सम्बन्ध स्थापित करने की कोशिश करने को कहा।

ये भी देखें-

डीसी ने ग्रामीणों से अपील किया कि वे दिग्भ्रमित विचारों से निकल कर अब विकास की दिशा में कदम बढ़ाएं। जिला प्रशासन उनकी हर संभव मदद करने को तैयार है। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की प्रसंशा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि सुदूर क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों को अपनी अहम भूमिका निभानी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें