झारखंड: नक्सल प्रभावित खूंटी में विकास को मिल रही रफ्तार, 25 एकड़ में बनेगा मनरेगा पार्क

झारखंड (Jharkhad) के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) खूंटी जिले के बिरबांकी प्रखंड में विकास धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। इस इलाके के विकास के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है।

Naxal Area

File Photo

लॉकडाउन और कनेक्टिविटी नहीं रहने के कारण कई तरह की परेशानियां आ रही हैं। ऐसे में इस नक्सल ग्रस्त इलाके (Naxal Area) में कनेक्टिविटी के लिए ऑप्टीकल फाईवर का काम किया जा रहा है। 

झारखंड (Jharkhad) के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) खूंटी जिले के बिरबांकी प्रखंड में विकास धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। इस इलाके के विकास के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। जिले के डीसी सहित अन्य अधिकारी लगातार उन इलाकों का भ्रमण कर रहे हैं। नक्सलियों (Naxalites) की नापाक हरकतों को देखते हुए ये अधिकारी बिना पूर्व सूचना के गांवों में जाते हैं और वहां के हालात का जायजा लेते हैं। वे लोगों की समस्या सुनते हैं और उसका सामाधान करते हैं।

इसी क्रम में 15 जून को अधिकारियों ने बिरबांकी का दौरा किया। इस दौरान एक बैठक कर अधिकारियों ने ग्रामीणों से हाल-चाल जाना। डीसी ने ग्रामीणों से कहा कि दो कदम आप चलें-दो कदम हम चलेंगे। साथ मिलकर बीरबांकी का हम जल्द विकास कर लेंगे। साथ ही उन्होंने कई विकास योजनाओं को बिरबांकी के धरातल पर उतारने की घोषणा की।

Jammu-Kashmir: रामबन में 70 फीट खाई में गिरी कार, CRPF ने सभी 3 लोगों को बचाया; देखें PHOTOS

बैठक में डीसी ने बिरबांकी में 25 एकड़ क्षेत्र में मनरेगा पार्क बनाने की घोषणा की। जिससे ग्रामीणों को अपने ही खेतों में काम करके करोड़ों रुपये मजदूरी मिलेगा। इसके अलावा 25 एकड़ में खेती कर ग्रामीण अपनी आय को दोगुनी कर सकेंगे।

मनरेगा पार्क में तलाब, कुंआ, डोभा, ट्रेंच खुदाई के साथ आम बागवानी, इमारती लकड़ियों के पेड़, सब्जी की खेती, औषधीय एवं सगंध पौधों की खेती, बकरी, सूक्कर, मुर्गी, गो पालन समेत कई गतिविधियां क्रियान्वित होंगी। यह योजना जल संरक्षण के साथ आय वृद्धि का सशक्त माध्यम होगा। डीसी ने कहा कि बिरबांकी में मनरेगा पार्क के सफल क्रियान्वयन से आसपास के गांवों के लोग भी सीखेंगे और पूरा इलाका खुशहाल होगा।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान का असर, एक-एक लाख के इनामी समेत 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

इसके अलावा, डीसी ने बिरबांकी पीएचसी के स्टाफ क्वाटर में पंचायत सचिवालय और अस्पताल के उपरी तल्ले पर प्रज्ञा केंद्र का संचालन जल्द शुरू करने का निर्देश बीडीओ को दिया है। साथ ही प्रज्ञा केंद्र, अस्पताल और पंचायत सचिवालय को ऑप्टीकल फाईवर से जोड़कर इंटरनेट कनेक्शन जल्द शुरू करने को कहा। बता दें कि इस नक्सल ग्रस्त इलाके (Naxal Area) में कनेक्टिविटी के लिए ऑप्टीकल फाईवर का काम जारी है।

ये भी देखें-

लॉकडाउन और कनेक्टिविटी नहीं रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई में मुश्किल आ रही है। ऐसे बच्चों के लिए ऑप्टीकल फाईवर के माध्यम से पांच कम्प्यूटरों को जोड़कर बच्चों को ऑन लाईन शिक्षा देने का निर्देश डीसी ने दिया। डीसी ने कहा कि बरसात के बाद बिरबांकी में चेकडैम का निर्माण होगा। साथ ही डीसी ने डीपीएम को निर्देश दिया कि वे दस युवाओं का चयन कर उन्हें कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दें, जिसके बाद उन युवाओं को कम्प्यूटर ऑपरेटर की नौकरी दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें