Jharkhand: BBMKU कॉलेज विकास परिषद की बैठक आज, 23.85 करोड़ की विकास योजनाओं पर लगेगी मुहर

धनबाद स्थित बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) कॉलेज विकास परिषद की बैठक 5 फरवरी को होनी है। बैठक में विश्वविद्यालय के साथ ही विभिन्न कॉलेजों के विकास मद में खर्च की जाने वाली राशि पर अंतिम मुहर लगेगी।

BBMKU

BBMKU

बीबीएमकेयू (BBMKU) कॉलेज विकास परिषद की यह दूसरी बैठक है। इस बैठक की अध्यक्षता कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव करेंगे।

झारखंड (Jharkhand) में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी पर ध्यान दिया जा रहा है। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के विकास के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में धनबाद स्थित बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) कॉलेज विकास परिषद की बैठक 5 फरवरी को होनी है। बैठक में विश्वविद्यालय के साथ ही विभिन्न कॉलेजों के विकास मद में खर्च की जाने वाली राशि पर अंतिम मुहर लगेगी।

करीब 23.85 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न कॉलेजों एवं विश्वविद्यालय विकास मद में खर्च की जानी है। बता दें कि बीबीएमकेयू (BBMKU) कॉलेज विकास परिषद की यह दूसरी बैठक है। इस बैठक की अध्यक्षता कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव करेंगे। बैठक में विश्वविद्यालय के पॉलीटेक्निक स्थित भवन पर खर्च किए गए दो करोड़ रुपये की उपयोगिता की समीक्षा की जाएगी।

झारखंड: खूंटी में पुलिस और PLFI के नक्सलियों के बीच मुठभेड़, भारी मात्रा में हथियार बरामद

इस राशि यहां फर्नीचर समेत अन्य की खरीदारी की गई है। विवि प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय में आवश्यक चीजों की स्थापना पर भी निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा आरएस मोर कॉलेज गोविदपुर के 1.30 करोड़ रुपये के खर्च और चार करोड़ रुपये की लागत से बन रहे बहुउद्देश्यीय भवन की दूसरी किस्त पर अनुमोदन दिया जा सकता है।

कतरास कॉलेज कतरासगढ़ के चाहरदीवारी निर्माण व मुख्य गेट स्थापना के लिए 20.02 लाख रुपये, पंप हाउस की मरम्मति के लिए 3.09 लाख रुपये और नाली निर्माण के लिए 2.03 लाख रुपये को जारी करने का प्रस्ताव भी शामिल किया गया है।

Chhattisgarh: नक्सलियों की दहशत से छोड़ दिया था घर, दंपत्ति ने प्रशासन से मांगी मदद

जानकारी के मुताबिक, पीके राय मेमोरियल कॉलेज और बीएसके कॉलेज मैथन को भी मोटी राशि मिल सकती है। इन दोनों कॉलेजों में रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाया जाना है। पीके राय को 7.62 लाख और बीएसके मैथन को 5.40 लाख रुपये का प्रस्ताव है।

इसके अलावा छात्र-छात्राओं के लिए शौचालय निर्माण, आइसीटी लैब, ग्रीन हाउस, यूजीसी प्रायोजित महिला छात्रावास, पुस्तकालय के लिए पुस्तकों की खरीद, नैक की ओर से द्वतीय किस्त का भुगतान, इंटरैक्टीव पैनल की स्थापना का भी मामला शामिल किया जा रहा है।

ये भी देखें-

इस बैठक में एसएसएलएनटी महिला कॉलेज पर बड़ा फैसला हो सकता है। इस कॉलेज में एक आठ तल वाला एकेडमिक ब्लॉक निर्माण का प्रस्ताव दिया गया है। इस भवन के निर्माण को 16.78 करोड़ रुपये एसएसएलएनटी को मिलने की संभावना है। इसके साथ ही पुस्कालय की पुस्तकों की कोडिग और बीएड सेक्शन में बेंच डेस्क के लिए 2.46 लाख रुपये भी मिल सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें