Chhattisgarh: “आमचो बस्तर आमचो पुलिस” के तहत पुलिस की शानदार पहल, राज्य के युवा देख रहे नया सवेरा

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के में लाल आतंक का गढ़ कहे जाने वाले बस्तर (Bastar) पुलिस सामुदायिक पुलिसिंग (Community Policing) के तहत सराहनीय पहल करने जा रही है।

Community Policing

फाइल फोटो।

सामुदायिक पुलिसिंग (Community Policing) “आमचो बस्तर आमचो पुलिस” के तहत पीढ़ी को मुख्यधारा से जोड़ने और उसे गुमराह होने से बचाने का काम किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के में लाल आतंक का गढ़ कहे जाने वाले बस्तर (Bastar) पुलिस सामुदायिक पुलिसिंग (Community Policing) के तहत सराहनीय पहल करने जा रही है। नई पीढ़ी को मुख्यधारा से जोड़ने और उसे गुमराह होने से बचाने के लिए संभाग के संवेदनशील इलाकों के ऐसे बच्चों और बुजुर्गो जो बाहरी दुनिया से अनजान हैं, उन्हें विमान द्वारा राजधानी रायपुर समेत अन्य शहरों की सैर कराई जाएगी।

इन्हें लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं से परिचित कराने के साथ ही विकास कार्यों को समझाने के साथ-साथ राजभवन, पुलिस मुख्यालय, विधानसभा आदि का भ्रमण करवाया जाएगा। 21 सितंबर को बस्तर से नियमित विमान सेवा की शुरूआत के दौरान नक्सल प्रभावित दरभा ब्लॉक के 12 युवाओं के राजधानी जाने और लौटने की व्यवस्था विभाग ने करवाई है।

पाकिस्तान के होश आए ठिकाने, SAARC की मीटिंग में नहीं दोहराई पुरानी हरकत

सामुदायिक पुलिसिंग (Community Policing) “आमचो बस्तर आमचो पुलिस” के तहत पहले चरण में रायपुर में लॉकडाउन सामान्य होने पर संभाग के बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा समेत अन्य जिलों के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के पांच-पांच बच्चों तथा बुजुर्गो को विभागीय खर्च पर राजधानी भेजा जाएगा। वहां इन्हें राजभवन, नयारायपुर, विधानसभा और पुलिस मुख्यालय आदि महत्वपूर्ण जगहों की सैर करवाई जाएगी।

दूसरे चरण में देश के अन्य प्रमुख नगरों में भी घुमाया जाएगा। इस योजना का मकसद है कि बच्चे छोटी उम्र से ही विकास और विनाश का फर्क समझ सकें। साथ ही, लोकतांत्रिक व्यवस्था को समझ सकें और नक्सलियों द्वारा गुमराह होने से बच सकें। आइजी बस्तर ने सभी पुलिस अधीक्षकों को उनके जिलों में इस तरह के बच्चों का चयन करने कहा है। बता दें कि 21 सितंबर को राजधानी भेजे गए युवाओं का दल फ्लाइट से वापस लौट आया।

ये भी देखें-

दल में शामिल रहीं कुडुमखोदरा गांव की जानकी ने बताया कि उन्हें रायपुर पुलिस के अधिकारियों द्वारा नया रायपुर का भ्रमण करवाया गया। उन्होंने वहां क्रिकेट स्टेडियम देखा। साथ ही विधानसभा भवन, पुलिस मुख्यालय, राजभवन का अवलोकन भी किया। रायपुर में युवाओं के ठहरने और भोजन की भी उचित व्यवस्था की गई थी। दल के सभी युवा पहली बार हवाई यात्रा के अनुभव से रोमांचित नजर आए। उन्होंने यह अवसर देने के लिए पुलिस का आभार जताया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें