देशभक्ति से लबरेज हिंदी फिल्में, जिन्हें देखकर जाग जाती है देशप्रेम की भावना

ताज्जुब तो भारतीय टेलीविजन चैनल के कार्यक्रमों से होता है, जो साल भर हर घर में फूहड़ता परोसते हैं वो भी अचानक देशभक्ति की फिल्में दिखाकर लोगों के दिलों में सोये देशभक्ति के जज्बे को जगाने की कोशिश करते हैं।

Bollywood Patriotic movies for 15 अगस्त

INDEPENDENCE DAY 2020: देखना न भूलें देशभक्ति से लबरेज ये फिल्में

बॉलीवुड में देशभक्ति को लेकर कई फिल्में बनी हैं। देशभक्ति (Patriotism) पर बनी फिल्मों का अपना अलग ही महत्व होता है। इन फिल्मों को लोग खासा पसंद करते हैं। 15 अगस्त(Independence Day) यह वो दिन है जब देश का हर व्यक्ति देशभक्ति में डूबा होता है।

Independence Day 2020: भारत की स्वतंत्रता दिवस की दस्तक के साथ ही लोगों के अंदर का सोया हुई देशभक्ति (Patriotism) जागने लगती है। पूरे साल देशभक्ति की जो लहर तालाबों में उठने वाली तरंगों की तरह खामोशी से सरसराती रहती है, उसके सुनामी के रूप में बदलने का सही समय 15 अगस्त होता है। सालभर लोगों की प्लेलिस्ट से देशभक्ति (Patriotism) के जो गीत नदारद रहते हैं अचानक 15 अगस्त आते-आते उनमें बाढ़ सी आ जाती है। चारों तरफ बस खून में उबाल भर देने वाले देशभक्ति गीत सुनाई देने लगते हैं।

विदेशी जमीं पर पहली बार भारतीय झंडा फहराने वाली जाबांज महिला थीं मैडम भीकाजी कामा

सबसे ज्यादा ताज्जुब तो भारतीय टेलीविजन चैनल के कार्यक्रमों से होता है, जो साल भर हर घर में फूहड़ता परोसते हैं वो भी अचानक देशभक्ति (Patriotism) की फिल्में दिखाकर लोगों के दिलों में सोये देशभक्ति के जज्बे को जगाने की कोशिश करते हैं। देशभक्ति के इस फॉर्मूले को सिनेमा जगत हमेशा से ही भुनाता आया है। देशभक्ति पर बनी  फिल्मों का अपना अलग ही महत्व होता है। इन फिल्मों को लोग खासा पसंद करते हैं। हिंदी सिनेमा जगत किस तरह अलग-अलग अंदाज में देशभक्ति (Patriotism) परोसी जाती रही है, इसे कुछ बेहतरीन फिल्मों के उदाहरण से समझा जा सकता है।

1-मंगल पांडे: द राइजिंग (2005)

फिल्म ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’ क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी पर आधारीत है। फिल्‍म में मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था।

2-गांधी (1982)

‘गांधी’ मोहनदास कर्मचंद गांधी की जिंदगी की कहानी पर आधारित फिल्म है। फिल्म में महात्मा गांधी की जिंदगी के हर पहलू को दिखाया गया है।

3-नेताजी सुभाष चन्द्र बोस : द फॉरगॉटन हीरो (2004)
 
भारत की आजादी की सूत्रधार रहीं महान हस्तियों में से शायद सबसे कम चर्चा नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के बारे में ही की जाती है। आजाद हिन्द फौज के जरिए अंग्रेजों के पसीने छुड़ा देने वाले नेताजी के ऊपर साल 2004 में यह फिल्म श्याम बेनेगल के निर्देशन में बनी है।
 
4-शहीद (1965)
 
मनोज कुमार अभिनीत यह फिल्म शहीद-ए-आजम भगतसिंह की जीवनी पर आधारित है। साल 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के साये में आई इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। यह भगतसिंह पर बनने वाली पहली फीचर फिल्म थी।

5-द लेजेंड ऑफ भगत सिंह (2002 )

फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए। यह फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी थी।

6-मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (2019)
 
अभिनेत्री कंगना और डायरेक्टर राधा कृष्णा जगरलामुदी द्वारा निर्देशित यह फिल्म महारानी लक्ष्मीबाई की जिंदगी पर आधारित है। रानी लक्ष्मीबाई का शादी के पूर्व नाम मणिकर्णिका था और इसी नाम पर फिल्म आधारित है।

7-मदर इंडिया (1957)

1957 में प्रदर्शित फिल्म मदर इंडिया, आजादी के बाद के भारतीय परिदृश्य को लोगों के सामने रखती है। फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में थे।

8-चिटगॉन्ग (2012)

फिल्म ‘चिटगॉन्ग’ में दिखाया गया है कि कैसे एक स्कूल मास्टर की देख-रेख में स्कूल के बच्चे और जवान औरतें अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ जाते हैं। इस फिल्म में मनोज वाजपेयी ने मास्टर की भूमिका निभाई थी।

9-बॉर्डर (1997)

फिल्म ‘बॉर्डर’ 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध पर आधारित हैं। फिल्‍म में अभिनेता सनी देओल ने अपने आवाज से जान डाल दी थी। फिल्‍म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े रहते है। सनी देओल के अलावा फिल्म में बॉलीवुड के कई नामचीन दिग्गज कलाकारों ने भी अभिनय किया है।

10-एलओसी कारगिल (2003 )

ये ‘एलओसी कारगिल’ भारत-पाकिस्तान के बीच हुई करगिल युद्ध पर बनी थी। फिल्म में अजय देवगन, अरमान कोहली, पूरू राजकुमार, संजय दत्त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोनीश बहल, अक्षय खन्ना, मनोज वाजपेयी आदि ने निभाई थी।

11-रंग दे बसंती (2006)

फिल्म ‘रंग दे बसंती’ युवाओं में भरे देशप्रेम की भावना को दर्शाती है। 2006 में बनी इस फिल्म में युवाओं ने एक भ्रष्ट नेता को मार दिया था। फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

12-आनंद मठ (1952)

ये फिल्म ‘आनंद मठ’ संन्यासी क्रांतिकारियों की आजादी की लड़ाई की कहानी थी जो 18वीं शताब्दी में अंग्रेजों के खिलाफ हुई थी। यह फिल्म बंकिम चंद्र चटर्जी के नॉवल पर आधारित थी। इस फिल्म में ‘वंदे मातरम’ गीत का भी इस्तेमाल किया गया था।

13-पूरब और पश्चिम (1970)

फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ लोग आज भी देखना पसंद करते हैं। 1970 में आई इस फिल्म के बाद मनोज कुमार ने कई देशभक्ति फिल्में बनाईं जो काफी हिट हुईं।

14-उपकार (1967)

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर अभिनेता मनोज कुमार ने फिल्म ‘उपकार’ बनाई थी। जो सुपरहिट रही। इस फिल्म के गाने आज भी गुनगुनाए जाते हैं। देश-विदेश में इस फिल्म की काफी तारीफें हुईं। फिल्म के बाद से मनोज कुमार को सभी `मिस्टर भारत` कहकर पुकारने लगे थे।

15-सरदार (1993)
यह फिल्म आजादी के बाद अखंड भारत का निर्माण करने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित है। इसमें आपको परेश रावल का शानदार अभिनय भी देखने को मिलेगा। फिल्म को आलोचकों के द्वारा काफी सराहा गया था। फिल्म में सरदारजी के द्वारा देश की आजादी से लेकर गांधीजी की मौत के बाद नेहरू के साथ उनके मतभेद तक को काफी अच्छे से दर्शाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें