Independence Day 2021: लाल किले पर 8वीं बार झंडा फहराने के बाद 90 मिनट तक बोले प्रधानमंत्री, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

Independence Day 2021: पीएम मोदी ने लाल किले पर 8वीं बार झंडा फहराने के बाद देश को 90 मिनट तक संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने 2 बड़े ऐलान किए।

Independence Day 2021

Independence Day 2021: भाषण के दौरान पीएम ने 2 बड़े ऐलान किए, जिसमें युवाओं को रोजगार देने वाली 100 लाख करोड़ रुपए की गति शक्ति योजना और बेटियों के लिए देश के सभी सैनिक स्कूल खोलने का ऐलान शामिल है।

नई दिल्ली: देशभर में 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) का उत्साह दिखाई दे रहा है। हर नागरिक देशभावना से लबरेज है। इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले पर 8वीं बार झंडा फहराने के बाद देश को 90 मिनट तक संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने 2 बड़े ऐलान किए, जिसमें युवाओं को रोजगार देने वाली 100 लाख करोड़ रुपए की गति शक्ति योजना और बेटियों के लिए देश के सभी सैनिक स्कूल खोलने का ऐलान शामिल है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश के दुश्मनों को भी ललकारा। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक और एयरस्ट्राइक से दुश्मनों को भारत ने अपना संदेश दे दिया है कि भारत अब बदल रहा है, वह कठिन फैसले ले सकता है और इसके लिए वह झिझकता और रुकता नहीं है।

पीएम मोदी के लाल किले पर दिए गए भाषण की 10 बड़ी बातें-

1- 100 लाख करोड़ की गति शक्ति योजना का ऐलान

पीएम ने अपने भाषण में युवाओं को रोजगार देने वाली 100 लाख करोड़ रुपए की गति शक्ति योजना का ऐलान किया। यह योजना नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर का मास्टर प्लान होगी। यह प्लान हम आपके सामने लाएंगे।

2- बेटियों के लिए खोले जाएंगे सैनिक स्कूल

पीएम ने कहा कि देश की बेटियां हर क्षेत्र में कमाल कर रही हैं। मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिले थे कि वह सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, अब ये तय किया गया है कि देश के सभी सैन्य स्कूलों को देश की बेटियों के लिए खोल दिया जाएगा।

3- ओलिंपिक खिलाड़ियों के सम्मान में खड़े होकर बजवाईं तालियां

पीएम मोदी ने कहा कि ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाली युवी पीढ़ी के सम्मान में खड़े होकर तालियां बजाएं। बता दें कि ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ी इस आयोजन में शामिल हुए थे।

4- नेशनल हाइड्रोजन मिशन का किया ऐलान

पीएम मोदी ने कहा कि मैं तिरंगे को साक्ष्य मानते हुए नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा कर रहा हूं। अमृत काल में हम ग्रीन हाइड्रोजन का प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट का हब बनाएंगे। ये भारत को आत्म निर्भर बनाएगा।

5- स्वतंत्रता सेनानियों और नेहरू को याद किया

पीएम ने इस मौके पर पंडित जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, बिस्मिल और अशफाक उल्ला खां, झांसी की लक्ष्मी बाई, चित्तूर की रानी कनम्मा, सरदार पटेल और अंबेडकर को याद किया। उन्होंने कहा कि इन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को देश याद कर रहा है और उनका ऋणी रहेगा।

6- 14 अगस्त को मनाएंगे विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

पीएम ने कहा कि बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। अब से हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा। इस दिवस पर हर भारतवासी उन लोगों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देगा, जो लोग विभाजन के समय अमानवीय हालात से गुजरे, अत्याचार सहे और उन्हें सम्मान के साथ अंतिम संस्कार नसीब नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें- गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को मार भगाने वाले 20 जवानों को केंद्र सरकार ने दिया वीरता पुरस्कार

7 – सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और अब सबका प्रयास

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) पर पीएम मोदी ने भाषण के दौरान एक नया नारा दिया। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और अब सबका प्रयास हमारे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 7 साल में जो योजनाएं शुरू हुईं, उनका फायदा करोड़ों गरीबों के घरों तक पहुंचा है।

8- ऑक्सीजन प्लांट बढ़ाए जाएंगे

पीएम ने कहा कि सरकार ने मेडिकल शिक्षा में जरूरी सुधार किए हैं और आयुष्मान भारत योजना के तहत गांव-गांव तक क्वालिटी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। 75 हजार से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाए जा चुके हैं। जल्द देश के हजारों अस्पतालों के पास अपने ऑक्सीजन प्लांट भी होंगे।

9- गरीबों को मिलेगा पोषण युक्त चावल

पीएम ने गरीब बच्चों में कुपोषण पर चिंता जताई और कहा कि सरकार अपनी अलग-अलग योजनाओं के तहत जो चावल गरीबों को देती है, उसे पोषण युक्त करेगी। राशन दुकानों, मिड डे मील, 2024 तक हर योजना के तहत मिलने वाला चावल पोषण युक्त कर दिया जाएगा।

10- पिछड़े वर्ग की हैंड होल्डिंग

पीएम ने कहा कि भारत को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए जो वर्ग पीछे हैं, उनकी हैंड होल्डिंग करनी होगी। दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण निश्चित किया जा रहा है। ओबीसी की सूची बनाने का अधिकार राज्यों को दे दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें