गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को मार भगाने वाले 20 जवानों को केंद्र सरकार ने दिया वीरता पुरस्कार

20 में से 8 जवानों को 15 जून को गलवान नाला में मातृभूमि की रक्षा के लिए उनके वीरतापूर्ण कार्य‚ सावधानीपूर्वक योजना और सामरिक अंतर्दृष्टि के लिए PMG से सम्मानित किया गया है।

Gallantry Awards 2021

भारत–चीन के बीच स्थित विवादित एलएसी की सुरक्षा में तैनात भारत–तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 20 जवानों को पिछले साल पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध और संघर्ष के दौरान बहादुरी प्रदर्शित करने के लिए वीरता पदक (Gallantry Awards 2021) से सम्मानित किया गया है।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF हाई अलर्ट, इस्लामिक आतंकियों और भारतीय उग्रवादियों से खतरे की संभावना

वीरता के लिए ये पदक (Gallantry Awards 2021) स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर तमाम केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित कुल 1380 सेवा पदकों में शामिल हैं। नई पदक सूची में वीरता के लिए दो राष्ट्रपति पुलिस पदक (PPMG)‚ 628 वीरता के लिए पुलिस पदक (PMG)‚ विशिष्ट सेवा के लिए 88 राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 662 पुलिस पदक शामिल हैं।

जम्मू–कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर अमर दीप और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के दिवंगत हेड़ कांस्टेबल काले सुनील दत्तात्रेय (मरणोपरांत) को शीर्ष वीरता पदक ‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’ दिए गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक सूची के अनुसार‚ जम्मू कश्मीर पुलिस (JKP) ने अधिकतम 257 (1 PPMG और 256 PMG) वीरता पदक प्राप्त किए‚ इसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को 151 (1 PPMG और 150 PMG) मिले हैं। आईटीबीपी (ITBP) के लिए 23 वीरता पदकों में से‚ 20 उन अभियानों के लिए हैं जो मई–जून 2020 के दौरान लद्दाख में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के साथ हुए संघर्ष के दौरान हुए थे‚ जहां केंद्रीय अर्धसैनिक बल 3,488 किमी लंबी एलएसी की रक्षा के लिए सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर तैनात है।

20 में से 8 जवानों को 15 जून को गलवान नाला में मातृभूमि की रक्षा के लिए उनके वीरतापूर्ण कार्य‚ सावधानीपूर्वक योजना और सामरिक अंतर्दृष्टि के लिए PMG से सम्मानित किया गया है। 6 जवानों को फिंगर 4 क्षेत्र में 18 मई को हिंसक झड़प के दौरान वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए PMG से सम्मानित किया गया है‚ जबकि बाकी छह जवानों को उसी दिन लद्दाख में हॉट स्प्रिंग  के पास उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए इस पदक (Gallantry Awards 2021) से सम्मानित किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें