राफेल विमान से दुश्मनों को धूल चटाएंगी IAF की महिला फाइटर पायलट, मिली है खास ट्रेनिंग

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में महिलाओं ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। अब महिला फाइटर पायलट (Women Fighter Pilots) राफेल उड़ाएंगी। दरअसल, राफेल को उड़ाने वाली गोल्‍डन ऐरोज स्‍क्‍वाड्रन में अब तक सिर्फ पुरुष पायलट ही थे।

Women Fighter Pilots

फाइल फोटो।

राफेल (Rafale) को उड़ाने वाली गोल्‍डन ऐरोज स्‍क्‍वाड्रन में अब तक सिर्फ पुरुष पायलट ही थे। लेकिन अब उसमें एक महिला फाइटर पायलट (Women Fighter Pilots) की एंट्री हो गई है।

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में महिलाओं ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। अब महिला फाइटर पायलट (Women Fighter Pilots) राफेल (Rafale Fighter Jets) उड़ाएंगी। दरअसल, राफेल को उड़ाने वाली गोल्‍डेन ऐरोज स्‍क्‍वाड्रन में अब तक सिर्फ पुरुष पायलट ही थे। लेकिन अब उसमें एक महिला फाइटर पायलट की एंट्री हो गई है।

एयरफोर्स के पास फिलहाल 10 ऐक्टिव महिला फाइटर पायलट्स हैं। इनमें से एक की कनवर्जन ट्रेनिंग चल रही है और वह जल्‍द ही 17 स्‍क्‍वाड्रन का हिस्‍सा बन जाएंगी। उन्‍होंने अब तक मिग-21 फाइटर जेट्स को बड़े शानदार ढंग से उड़ाया है। करगिल युद्ध में पहली बार एयरफोर्स ने महिला पायलट्स को ऐक्टिव ऑपरेशंस का हिस्‍सा बनाया था।

Chhattisgarh: लाल आतंक के गढ़ में शुरू हुईं फ्लाइट्स, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया उद्घाटन

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के पायलट्स को राफेल उड़ाने के लिए खास ट्रेनिंग मिली है। 10 सितंबर को जब राफेल जेट्स औपचारिक रूप से एयरफोर्स का हिस्‍सा बने, तब पायलट्स ने अपने जौहर दिखाए थे। ये सभी पुरूष पायलट्स थे। अब, इस लिस्ट में महिला फाइटर पायलट (Women Fighter Pilots) भी शामिल हो गई हैं।

बता दें कि साल 2016 में सरकार ने महिलाओं को फाइटर फ्लाइंग की अनुमति भी दे दी थी। तब से अब तक 10 महिला पायलट्स कमिशन की गई हैं। महिला फाइटर पायलट्स (Women Fighter Pilots) की ट्रेनिंग एकदम पुरुषों जैसी ही होती है। एक बार पायलट किसी फाइटर टाइप को उड़ाने के लिए क्लियर हो जाएं तो उन्‍हें कनवर्जन ट्रेनिंग से गुजरना होता है।

झारखंड: भाकपा माओवादी के 3 नक्सली गिरफ्तार, पोस्टरबाजी के जरिए जनता में फैला रहे थे दहशत

एक एयरक्राफ्ट से दूसरे एयरक्राफ्ट पर स्विच करने के लिए पायलट्स को इस ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। जिस पायलट की ट्रेनिंग चल रही है, वह मिग-21 बायसन उड़ाती रही हैं। IAF की 10 महिला फाइटर पायलट्स (Women Fighter Pilots) ने अब तक सुखोई-30 एमकेआई, मिग-21, मिग-29 जैसे कई लड़ाकू विमान उड़ाए हैं।

ये भी देखें-

साल 2016 में केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद जो पहली तीन महिला फाइटर पायलट्स (Women Fighter Pilots) बनीं थीं। वे तीन फाइटर पायलट्स हैं फ्लाइट लेफ्टिनेंट अवनी चतुर्वेदी, फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत और फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें