Weather Forecast: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से बढ़ी मैदानी इलाकों में ठंड, 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है दिल्ली का तापमान

Weather Forecast: पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी (Snowfall) की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों की यही बर्फबारी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में रहने वालों लोगों को कंपकंपा रही है।

Weather Forecast

मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) के मुताबिक, दिसंबर के आखिरी हफ्ते में दिल्ली का तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है।

Weather Forecast: पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी (Snowfall) की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों की यही बर्फबारी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में रहने वालों लोगों को कंपकंपा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लोगों को अगले दो-तीन दिन कड़ाके की ठंड़ के लिए तैयार रहना होगा।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। वहीं, मुंबई सहित महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु में 17-18 दिसंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है।

नरेंद्र मोदी और अमित शाह के खिलाफ 100 मिलियन डॉलर का मुकदमा रद्द, जानें क्या है मामला

Weather Forecast के मुताबिक, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड रिकॉर्ड तोड़ सकती है। तापमान गिरने से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सो में कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। हालांकि, ठंडी हवाओं के चलने से दिल्ली-एनसीआर और यूपी की एयर क्वालिटी यानी हवा की गुणवत्ता (AQI) में सुधार हुआ है।

उत्तराखंड, हिमाचल से लेकर जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ धाम में 4 फीट से अधिक बर्फबारी हो चुकी है। केदारनाथ धाम को जोड़ने वाला 18 किमी पैदल मार्ग भी बर्फ से ढ़का हुआ है। जबकि उत्तराखंड से रुद्रप्रयाग, औली और बागेश्वर में भयंकर बर्फबारी हो रही है तो हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति से लेकर मंडी में बर्फ ही बर्फ है।

टीकाकरण की रूपरेखा तैयार: भारत सरकार ने राज्यों को दिये कई दिशा-निर्देश, पहले चरण में इन 30 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी (Cold) की मुख्य वजह पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी है। दिल्ली में पारा 4 डिग्री तक गिर गया है। मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी 16 दिसंबर को दिल्ली का पारा 4 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। दरअसल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पहाड़ों पर जितनी बर्फबारी और बारिश होगी मैदानी इलाकों में उतनी ही ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान आज (बुधवार) 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, दो-तीन दिनों में उत्तर भारत के तापमान (Temperature) में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

ये भी देखें-

मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) के मुताबिक, दिसंबर के आखिरी हफ्ते में दिल्ली का तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है। दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब में भी ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। उत्तर भारत का पारा लुढ़क कर 3-5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें