धर्मांतरण के आरोपी उमर गौतम व जहांगीर आलम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ईडी ने दिल्ली-यूपी में कई ठिकानों पर की छापेमारी

ये छापेमारी आईडीसी के कार्यालय‚ मुख्य आरोपी मोहम्मद उमर गौतम और उसके सहयोगी मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी के जामिया नगर इलाके के उसके घर पर की गई है।

Religious Conversion

Pic Credit: @Lokhastakshep

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उत्तर प्रदेश में कुछ मूक बधिर छात्रों और गरीब लोगों के कथित तौर पर धर्मांतरण (Religious Conversion) व विदेश से पैसा मिलने से जुड़े धनशोधन मामले में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के छह ठिकानों पर एक-साथ छापेमारी की है।

छत्तीसगढ़: बीजापुर पुलिस ने दो नक्सली सहयोगियों को धर दबोचा, आरोपियों के पास से विस्फोटक और कैश बरामद

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ये छापेमारी इस्लामिक दावा सेंटर (आईडीसी) के दफ्तर‚ धर्मांतरण मामले (Religious Conversion) के मुख्य आरोपी मोहम्मद उमर गौतम और उसके सहयोगी मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी के दक्षिण दिल्ली के जामिया नगर इलाके के उसके घर पर की गई है।

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ स्थित ‘अल हसन एजुकेशन एंड वेलफेयर फाउंडेशन एंड गाइडेंस एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी’ के कार्यालयों में छापेमारी की गई। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, ये संगठन उमर गौतम द्वारा संचालित हैं और कथित अवैध धर्मांतरण (Religious Conversion) में ‘महत्वपूर्ण भूमिका’ निभा रहे हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, इस तलाशी अभियान के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं, जो पूरे भारत में उमर गौतम और उनके संगठनों द्वारा कथित तौर पर किए गए बड़े पैमाने पर धर्म परिवर्तन का खुलासा करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि दस्तावेजों में अवैध धर्मांतरण (Religious Conversion) के उद्देश्य से आरोपी संगठनों को मिले कई करोड़ रुपये के विदेशी धन का भी खुलासा हुआ है।

गौरतलब है कि केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पिछले महिने पीएमएलए के प्रावधानों के तहत एक अपराधिक मामला दर्ज किया था। यूपी पुलिस ने मामले का भंडाफोड़ किया था और एजेंसी इस मामले की जांच कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें