सऊदी अरब ने वापस लिया भारत के विवादित नक्शे वाला बैंकनोट, जानें क्या है मामला

जी-20 (G-20) सम्मेलन से ठीक पहले सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने 20 रियाल के उस बैंकनोट को वापस ले लिया है जिस पर भारत का गलत नक्शा छापा गया था।

Saudi Arabia

फाइल फोटो।

पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी सऊदी (Saudi Arabia) अधिकारियों के साथ गलत नक्शे का मुद्दा उठाया था।

जी-20 (G-20) सम्मेलन से ठीक पहले सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने 20 रियाल के उस बैंकनोट को वापस ले लिया है जिस पर भारत का गलत नक्शा छापा गया था। इस नोट में अविभाजित जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को भारत से अलग दिखाया गया था। बता दें कि नोट पर छपे नक्शे को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विवादित नोट को वापस लेने के अलावा उसकी छपाई को भी बंद कर दिया गया है। बता दें कि 28 अक्टूबर को रियाद में भारत के राजदूत औसाफ सईद ने नोट पर गलत नक्शे का मुद्दा उठाया था। पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी सऊदी (Saudi Arabia) अधिकारियों के साथ गलत नक्शे का मुद्दा उठाया था।

बौखलाहट में चीन ने पश्चिमी देशों को दे डाली धमकी, जानें पूरा मामला

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने 19 नवंबर को कहा था, “हमने सऊदी अधिकारियों के साथ भारतीय सीमाओं के गलत चित्रण का मामला उठाया था। रियाद के साथ ही नई दिल्ली में भी सऊदी के अधिकारियों से बात हुई। हमें सऊदी अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि उन्होंने इस मामले में हमारी चिंताओं को नोट किया है।”

कहा जा रहा है कि 20 रियाल के इस बैंक नोट को जी-20 समिट की स्मारिका के तौर पर निकाला गया था। इस नक्शे में सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगिट-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान के नक्शे से हटा दिया था। विवादित बैंक नोट में एक तरफ किंग सलमान और जी-20 सऊदी समिट का लोगो था। जबकि दूसरी तरफ जी-20 देशों को वैश्विक मैप था।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को दी चेतावनी, कही ये बात

गौरतलब है कि 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब (Saudi Arabia) के किंग करेंगे। 21-22 नवंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन इस बार का विषय ‘सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास’ है। बता दें कि कोरोना के कारण इस बार जी-20 सम्मेलन वर्चुअल होगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

ये भी देखें-

विदेश मंत्रालय ने 19 नवंबर को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 नवंबर को 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा कि आगामी जी20 शिखर सम्मेलन का पूरा ध्यान कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों, भविष्य की स्वास्थ्य सुरक्षा योजनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कदमों के पर केंद्रित होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें