अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को दी चेतावनी, कही ये बात

जो बाइडेन (Joe Biden) के अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने के बाद चीन को लेकर उनके रुख पर सबकी नजर थी। इस बीच जो बाइडेन ने साफ-साफ कहा है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि चीन नियम-कायदे के आधार पर काम करे।

Joe Biden

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने चेतावनी देते हुए साफ-साफ कहा है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि चीन नियम-कायदे के आधार पर काम करे।

जो बाइडेन (Joe Biden) के अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने के बाद चीन को लेकर उनके रुख पर सबकी नजर थी। इस बीच जो बाइडेन ने चेतावनी देते हुए साफ-साफ कहा है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि चीन नियम-कायदे के आधार पर काम करे। बता दें कि बाइडेन ने चुनाव प्रचार के दौरान भी कहा था कि चीन जिस प्रकार से काम कर रहा है, इसके लिए वह उसे दंडित करना चाहते हैं।

बाइडेन की इस टिप्पणी के बारे में उनसे पूछे जाने पर वह प्रतिक्रिया दे रहे थे। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गवर्नरों के द्विदलीय समूहों के साथ विलमिंगटन स्थित अपने आवास पर मीटिंग कर रहे थे। बाइडेन (Joe Biden) से यह पूछा गया था कि क्या दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया जाएगा या फिर वहां से आयात और निर्यात होने वाली चीजों पर टैक्स बढ़ाया जाएगा।

Coronavirus: भारत में कोरोना का तांडव जारी, बीते 24 घंटे में आए 46,232 नए मामले

बाइडेन ने कहा, “मामला चीन को सजा देने का ज्यादा नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करने का है कि चीन यह समझे कि उसे नियम-कायदों के अनुसार काम करना होगा। यह एक सामान्य सी बात है।”

इसके अलावा, बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में भी फिर से शामिल होने की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा, “हमें यह सुनश्चित करना है कि शेष विश्व और हम एक साथ आएं और तय करें कि कुछ निश्चित नियम हैं जिन्हें चीन को समझना है।”

झारखंड: गिरीडीह के बिरनी में नक्सलियों की हिमाकत, निर्माण कार्य में लगी मशीनों को जलाया

इसके साथ ही बाइडेन (Joe Biden) ने ऐलान किया है कि अमेरिका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन में शामिल होगा। उन इस साल अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका के हटने की घोषणा की थी।

ये भी देखें-

बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि उनका प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन में दोबारा शामिल होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन पहले ही दिन इसमें (WHO में) फिर से शामिल होने जा रहा है और इसके सुधार करने की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें