कट्टर कानूनों के लिए चर्चा में रहने वाले इस देश ने महिलाओं को दिया बड़ा अधिकार, सेना में हो सकेंगी शामिल

Saudi Arabia: अब महिलाएं मेडिकल सेवा और रॉयल स्‍ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स में काम कर सकेंगी। महिलाओं के हक के लिए सऊदी अरब ने ये एक बड़ा कदम उठाया है।

Saudi Arabia

सऊदी (Saudi Arabia) की जो महिलाएं सेना में शामिल होना चाहती हैं, उनकी उम्र 21 से 40 साल होना चाहिए। उनकी लंबाई 155 सेंटीमीटर या उससे ऊपर होनी चाहिए।

रियाद: सऊदी अरब (Saudi Arabia) को कट्टर कानूनों वाला देश माना जाता है। लेकिन अब यहां महिलाओं को एक बड़ा हक दिया गया है। सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालय ने ये घोषणा की है कि अब यहां की महिलाएं भी सेना में शामिल हो सकती हैं। महिलाओं को ये मंजूरी सेना के तीनों अंगों आर्मी, एयरफोर्स, नेवी आदि के लिए दी गई है।

अब महिलाएं मेडिकल सेवा और रॉयल स्‍ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स में काम कर सकेंगी। महिलाओं के हक के लिए सऊदी अरब ने ये एक बड़ा कदम उठाया है।

पैंगोंग से डिसएंगेजमेंट के बाद अपने सैनिकों को रुतोग इलाके में बसा रहा चीन, भविष्य में इस्तेमाल कर सकता है यह बेस

अब यहां की महिलाएं सैनिक, लांस नायक, नायक, सार्जेंट और स्‍टाफ सार्जेंट के पद के लिए आवेदन कर सकती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, खबर ये है कि सऊदी अरब ने क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के विजन 2030 के तहत ये कदम उठाया गया है। क्राउन प्रिंस सऊदी की महिलाओं को आगे बढ़ाने के विजन पर काम कर रहे हैं।

सऊदी (Saudi Arabia) की जो महिलाएं सेना में शामिल होना चाहती हैं, उनकी उम्र 21 से 40 साल होना चाहिए। उनकी लंबाई 155 सेंटीमीटर या उससे ऊपर होनी चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को एडमिशन प्रक्रिया को भी पास करना होगा। उन्हें मेडिकल फिटनेस एग्जाम भी क्लीयर करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें