रूस से एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने पर भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है अमेरिका, जानें मामला

रूस (Russia) से एस-400 (S-400 Air Defence Systems) हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने पर अमेरिका (America), भारत (India) के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। दरअसल, रूस से एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने पर अमेरिका भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है।

S400 Air Defence Systems

S-400 Air Defence Systems

रूसी एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली (S-400 Air Defence Systems) दुनिया की सबसे बेहतरीन रक्षा प्रणालियों में शामिल है। इसके लिए भारत 2019 में 80 करोड़ डॉलर की पहली किस्त का भुगतान रूस को कर चुका है।

रूस (Russia) से एस-400 (S-400 Air Defence Systems) हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने पर अमेरिका (America), भारत (India) के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। दरअसल, रूस से एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने पर अमेरिका भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है। संसदीय रिपोर्ट में इसके संकेत मिले हैं। रिपोर्ट में अमेरिकी सरकार को भारत पर कड़े प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की गई है।

अमेरिकी संसद की एक स्वतंत्र एवं द्विदलीय शोध शाखा संसदीय अनुसंधान सेवा ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा कि भारत प्रौद्योगिकी-साझाकरण और सह-उत्पादन बढ़ाने की पहल के लिए उत्सुक है। जबकि अमेरिका भारत से रक्षा नीति में और सुधार करने व रक्षा क्षेत्र में एफडीआई बढ़ाने का आग्रह करता है।

Covid 19: भारत में बीते 24 घंटे में आए 16,375 नए मामले, दिल्ली में हालात बेहतर

रिपोर्ट में चेताया गया है कि रूस से एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली (S-400 Air Defence Systems) खरीदने के लिए अमेरिका भारत पर कड़े प्रतिबंध लगा सकता है। हालांकि, यह रिपोर्ट न तो अमेरिका की अधिकारिक रिपोर्ट है और न ही इसे सांसदों का मत कहा जा सकता है।

ये भी देखें-

बता दें कि साल 2018 में जब भारत ने रूस के साथ यह डील की थी, तब ट्रंप प्रशासन ने भी प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी। रूसी एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली (S-400 Air Defence Systems) दुनिया की सबसे बेहतरीन रक्षा प्रणालियों में शामिल है। इसके लिए भारत 2019 में 80 करोड़ डॉलर की पहली किस्त का भुगतान रूस को कर चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें