Russia Ukraine War: कीव तक पहुंची रूसी सेना, यूक्रेन ने रूस से अपने सभी राजनयिक संबंध तोड़े

यूक्रेन (Ukraine) ने दावा किया है कि उसने रूस के 6 हवाई जहाज मार गिराये हैं साथ ही रूसी हमले में उसके करीब 40 सैनिक शहीद हो गये हैं और सैकड़ों घायल हैं।

Russia Ukraine War

Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: यूक्रेन पर हमले के बाद रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन में ‘‘विशेष सैन्य अभियान’’ शुरू करने का निर्णय उसका असैन्यीकरण करने और नाजियों से मुक्त कराने के मकसद से लिया है।

भारत किसी भी संभावित हमले से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार, नये हथियारों ने हमें बल दिया- सेना प्रमुख

रूसी राष्ट्रपति के अनुसार, इस कदम का मकसद रूसी नागरिकों सहित शांतिप्रिय लोगों के खिलाफ अनगिनत अपराध करने वालों को न्याय के दायरे में भी लाना है। उन्होंने आगे बताया कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ डोनबास ने मदद की गुहार लगाते हुए रूस से संपर्क किया, मैंने विशेष सैन्य अभियान चलाने का निर्णय किया है।

व्लादिमीर पुतिन के मुताबिक, सैन्य अभियान का लक्ष्य ‘‘उन लोगों की रक्षा करना है जो प्रताड़ित हैं, आठ वर्ष से कीव के शासन में जनसंहार का सामना कर रहे हैं। हम यूक्रेन का असैन्यीकरण करने और उसे नाजियों से मुक्त करने का प्रयास करेंगे। साथ ही, रूसी नागरिकों सहित शांतिप्रिय लोगों के खिलाफ अनगिनत अपराध करने वालों को न्याय के दायरे में भी लाएंगे।

वहीं यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस द्वार अपने पड़ोसी पर बड़े पैमाने पर हवाई और मिसाइल हमले की निंदा करते हुये कहा कि रूसी हमले के बाद उनके देश ने रूस के साथ अपने सारे राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं।  

जेलेंस्की ने आगे बताया कि कई जगहों पर रूसी सेना को यूक्रेन में दाखिल होते हुए देखा गया है। यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि देश की सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है और पश्चिमी देशों से रक्षा सहायता का भी अनुरोध किया है।

इसी बीच यूक्रेन (Ukraine) ने दावा किया है कि उसने रूस के 6 हवाई जहाज मार गिराये हैं साथ ही रूसी हमले में उसके करीब 40 सैनिक शहीद हो गये हैं और सैकड़ों घायल हैं। वहीं यूक्रेन की सैन्य कार्रवाई में 50 रूसी सैनिक भी मारे गये हैं, साथ ही रूस (Russia) के दो टैंक और हेलीकॉप्टर भी नष्ट कर दिये गये हैं।   

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें