Russia Ukraine War: युक्रेन ने भारत से लगाई मदद की गुहार, ‘पुतिन और जेलेंस्की की बात करवायें पीएम मोदी’

“हमारी पीएम मोदी (Narendra Modi) से अपील है कि वह तुरंत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के बीच बात करवाएं।”- इगोर पोलिखा

Narendra Modi

भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ. इगोर पोलिखा ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मौजूदा संकट के बीच रूस के साथ बातचीत को सक्रिय करने का आग्रह किया।

Russia Ukraine War: कीव तक पहुंची रूसी सेना, यूक्रेन ने रूस से अपने सभी राजनयिक संबंध तोड़े

रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी (Narendra Modi) से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। रूसी राजदूत ने पुतिन से उनकी दोस्ती का हवाला देते हुए कहा कि भारत का रूस के साथ अलग रिश्ता है। वह स्थिति को और बिगड़ने से बचाने में अहम रोल निभा सकते हैं।

यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा, “हमारी पीएम मोदी (Narendra Modi) से अपील है कि वह तुरंत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के बीच बात करवाएं।”

पोलिखा ने कहा, “मोदी जी (Narendra Modi) दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सबसे सम्मानित नेताओं में से एक हैं। आपके पास रूस के साथ एक विशेष विशेषाधिकार और रणनीतिक संबंध हैं। हम इस संकट की स्थिति में भारत सरकार द्वारा अधिक अनुकूल रवैये की उम्मीद कर रहे हैं।”

इसके अलावा उन्होंने हमले को जबरदस्त आक्रामकता के तौर पर बताते हुए आगे मीडिया से कहा “हमें हताहतों के बारे में ताजा जानकारी मिल रही है। वे कहते हैं कि वे केवल सैन्य सुविधाओं पर हमला कर रहे हैं, लेकिन हमारे नागरिक हताहत हुए हैं।”

राजदूत ने कहा, “हमारे पास राजधानी के बाहरी इलाके में भी नागरिक हताहत हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में लड़ाई जारी है। हमारे रक्षा मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, यूक्रेनी पक्ष ने पांच रूसी लड़ाकू विमानों, दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराया और 2 टैंक और कई ट्रकों को नष्ट कर दिया।”

साभार: आईएएनएस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें