आज है नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती, कोलकाता में पीएम मोदी करेंगे ‘पराक्रम दिवस’ कार्यक्रम में शिरकत

आज महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) आज कोलकाता में अलग-अलग जगहों पर कार्यक्रम करेंगे।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) कोलकाता पहुंचने के बाद नेताजी भवन का दौरा करेंगे। करीब 3.45 बजे वह नेशनल लाइब्रेरी में कलाकारों के साथ संवाद करेंगे।

आज महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) आज कोलकाता में अलग-अलग जगहों पर कार्यक्रम करेंगे। प्रधानमंत्री कोलकाता में ‘पराक्रम दिवस’ (Parakram Diwas) पर आयोजित कार्यक्रमों में शिकरत करेंगे।

पीएम के कोलकाता दौरे के मद्देनजर पूरे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने कोलकाता को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

भारतीय वायु सेना में भर्ती होने का बड़ा मौका, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, सैलरी 33,100 रुपए तक

यहां नेताजी पर केंद्रित ‘आमरा नूतन यौवनेरी दूत’ नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी विक्टोरिया मेमोरियल में सुभाष चंद्र बोस पर एक स्थायी प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। गौरतलब है कि बंगाल में अगले कुछ महीनों बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। बीजेपी, तृणमूल कांग्रेस को सत्ता से हटाना चाहती है।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) कोलकाता पहुंचने के बाद नेताजी भवन का दौरा करेंगे। करीब 3.45 बजे वह नेशनल लाइब्रेरी में कलाकारों के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में पराक्रम दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

जम्मू कश्मीर: किश्तवाड़ में आतंकियों ने पुलिस के वाहन पर किया ग्रेनेड हमला, सर्च ऑपरेशन जारी

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने नेताजी की जयंती पर शनिवार को उनका नमन किया. पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, “महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन. कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा.”

बता दें कि स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को केंद्र सरकार ने हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसे लेकर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने अधिसूचना जारी किया था।

LoC पर बसा उरी सेक्टर का आखिरी गांव चुरुंडा, गोद लेकर Indian Army ने कर दी इसकी कायापलट

संस्कृति मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में लिखा कि, “भारत के लोग नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष में इस महान राष्ट्र के लिए उनके अतुल्य योगदान को याद करते हैं। भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती 23 जनवरी, 2021 से आरंभ करने का निर्णय लिया है ताकि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनका सत्कार किया जा सके।”

ये भी देखें-

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के लिए उनके नि:स्वार्थ सेवा के सम्मान में उनको याद रखने के लिए भारत सरकार ने हर साल 23 जनवरी पर उनके जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। इससे देश के लोगों विशेषकर युवाओं को विपत्ति का सामना करने में नेताजी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी और उनमें देशभक्ति और साहस की भावना समाहित होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App