पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस पाए गए संदिग्ध, वियतनाम एयरलाइंस ने नौकरी से निकाला; खाड़ी देशों में भी गिरी गाज

वियतनाम एयरलाइंस (Vietnam Airlines) में काम करने वाले सभी पाकिस्तानी पायलटों (Pakistani Pilots) को नौकरी से हटा दिया गया है। दरअसल, पिछले दिनों पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस संदिग्ध पाए गए हैं। जिसके बाद वैश्विक नियामकों ने इसको लेकर गंभीर चिंता जताई है।

Pakistani Pilots

वियतनाम एयरलाइंस (Vietnam Airlines) में काम करने वाले सभी पाकिस्तानी पायलटों (Pakistani Pilots) को नौकरी से हटा दिया गया है। दरअसल, पिछले दिनों पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस संदिग्ध पाए गए हैं। जिसके बाद वैश्विक नियामकों ने इसको लेकर गंभीर चिंता जताई है। वियतनाम एयरलाइंस अथॉरिटी ने बयान जारी कर कहा है कि हमारे एयरलाइंस के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलटों को विदाई दे दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खाड़ी देशों (Gulf Countries) कुवैत, कतर, यूएई, ओमान में भी पाकिस्तान मूल के पायलटों को जाली लाइसेंस मामले की वजह से हटाने का फैसला किया है। ब्रिटेन में पाकिस्तान के जर्नलिस्ट गुल बुखारी ने एक ट्वीट में जानकारी दी की वेस्ट एशिया की सबसे पुरानी एयरलाइंस ‘कुवैत एयरवेज’ ने भी पाकिस्तान मूल के सात पायलटों (Pakistani Pilots) को बर्खास्त कर दिया है। कतर, ओमान, यूएई और वियतनाम से भी अब ऐसी खबरें आ रही हैं।

COVID-19: भारत में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, 24 घंटों में सामने आए 18 हजार से अधिक मामले

रिपोर्ट्स के अनुसार, वियतनाम के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने 29 जून को एक बयान में कहा कि सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ वियतनाम (CAAV) के प्रमुख ने वियतनामी एयरलाइंस (Vietnam Airlines) के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलटों (Pakistani Pilots) को निलंबित करने के आदेश दिए हैं। यह निलंबन सीएएवी के अगले आदेश तक जारी रहेगा। सीएवी के बयान के मुताबिक, प्रशासन पायलट के प्रोफाइल की समीक्षा करने के बारे में पाकिस्तानी प्रशासन से बात कर रहा है।

बता दें कि कुछ दिनों पहले वैश्विक एयरलाइंस संस्था इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने यह टिप्पणी की थी और कहा था कि पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के पायलटों (Pakistani Pilots) के लाइसेंस में अनियमितताएं पाई गई हैं। संस्था ने यह भी कहा था कि यह सेफ्टी कंट्रोल में गंभीर चूक है। इस घटना के बाद खुद पाकिस्तान एयरलाइंस ने अपने 262 पायलटों को सेवामुक्त करने की बात कही थी।