पाकिस्तान ने फिर लिया पंगा, पीएम मोदी के लिए अपना एयरस्पेस खोलने से किया इनकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान (Pakistan) ने अपना एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान पीएम मोदी के लिए अपना हवाई रूट नहीं देगा। पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्लेन को अमेरिका जाने के लिए अपने एयरस्पेस से गुजरने की अनुमति देने से मना कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में ‘Howdy Modi’ इवेंट में 50 हजार भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को संबोधित करने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को एक सप्ताह की यात्रा के लिए अमेरिका रवाना होंगे।

Narendra Modi, Air Space, Pakistan, america, Jammu Kashmir, Shah Mehmood Qureshi, sirf sach, sirfsach.in
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान पीएम मोदी के लिए अपना हवाई रूट नहीं देगा।

इसके अलावा पीएम मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGC) में भी भाषण देने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि हमने भारतीय उच्चायोग को यह बात बता दी है कि हम अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विमान के लिए किए जाने की अनुमति नहीं देंगे। वहीं पाकिस्तान (Pakistan) के इस कदम का भारत ने जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान सरकार के इस फैसले की हम निंदा करते हैं। दो सप्ताह में दूसरी बार पाकिस्तान ने ऐसा किया। किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से ये प्रदान किया जाता है।

पढ़ें: यूरोपियन यूनियन से भी पाकिस्तान को लगी लताड़, इमरान खान के लिए मुंह दिखाना हुआ मुश्किल

गौरतलब है कि इससे पहले भी पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्लेन को अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी थी और भारत के औपचारिक गुजारिश को ठुकरा दिया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड, स्लोवेनिया और स्विट्जरलैंड के दौरे पर जाने वाले थे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सरकारी प्रसारक पीटीवी को बताया था कि कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह निर्णय लिया है। पाकिस्तान के इस कदम पर भारत ने नाराजगी जाहिर की थी।

पाकिस्तान की बौखलाहट जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से जारी है। उल्लेखनीय है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से एयर इंडिया को 2 जुलाई तक 491 करोड़ का नुकसान हुआ था। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में जवाब देते हुए कहा था कि पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने की वजह से प्राइवेट एयरलाइंस स्पाइसजेट को 30.73 करोड़, इंडिगो को 25.1 करोड़ और गो एयर को 2.1 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा।

पढ़ें: अलगाववादी नेता गिलानी की ई-मेल से उड़े पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के होश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here