राजस्थान पुलिस की पहली महिला डीजी बनीं IPS नीना सिंह, बड़े-बड़े केस साल्व करने में हैं माहिर

सीबीआई में 6 साल तक सयुंक्त निदेशक रहते हुए नीना सिंह (Nina Singh) ने शीना वोरा हत्याकांड, जीया खान हत्याकांड, के साथ ही नोएडा के डीएम यादव सिंह के कारनामों को उजागर किया।

Nina Singh)

राजस्थान कैडर की 1989 वैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह (Nina Singh) राजस्थान की पहली महिला पुलिस अफसर हैं जिन्हें डीजी रैंक मिला है। नीना सिंह वर्तमान में राजस्थान पुलिस की अतिरिक्त महानिदेशक, सिविल राइट्स एंड एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग हैं। सरकार ने एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी।

शादियों में वीडियो शूटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले ड्रोन मंगवा रहे नक्सली, पुलिस हुई अलर्ट

आईपीएस नीना सिंह को पदोन्नति देकर महानिदेशक बनाया गया है। नीना सिंह (Nina Singh) ने अपने लंबे प्रशासनिक करियर में बहुत संघर्ष किया और कठिन अपराधों को सुलझाया। सीबीआई में 6 साल तक सयुंक्त निदेशक रहते हुए उन्होंने शीना वोरा हत्याकांड, जीया खान हत्याकांड, के साथ ही नोएडा के डीएम यादव सिंह के कारनामों को उजागर किया।

वहीं उन्होनें मुंबई बम ब्लास्ट कांड में संजय दत्त की भी जांच की। नीना सिंह (Nina Singh) का बहुत बड़ा योगदान राजस्थान में यह रहा कि उन्होंने नोबेल पुरुस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डूफ्लोक्स के साथ राजस्थान की पुलिस में सुधार के लिए कई नवप्रयोग किए और उनको राजस्थान की सरकार ने बहुत सराहा भी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें