IPS अधिकारी अंकिता शर्मा को सौंपी गई नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की जिम्मेदारी, जानें कौन हैं ये

अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) की सबसे खास बात यह है कि उन्होंने IPS अधिकारी (IPS Officer) बनने तक का मुकाम अपने दम पर हासिल किया है।

Ankita Sharma

अंकिता शर्मा (Ankita Sharma) 2018 बैच की IPS अधिकारी हैं। अंकिता शर्मा उस वक्त चर्चा में आ गईं थी जब उन्होंने UPSC एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओं को फ्री ऑनलाइन कोचिंग (Free Online Coaching) देना शुरु किया था।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ी प्रशासनिक सर्जरी (Government’s Major Administrative Surgery ) करते हुए 40 IPS अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं। इसके तहत रायपुर की SP अंकिता शर्मा (Ankita Sharma) को छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) जिले का ASP बनाया गया है।

कौन हैं अंकिता शर्मा

अंकिता शर्मा 2018 बैच की IPS अधिकारी हैं। अंकिता शर्मा उस वक्त चर्चा में आ गईं थी जब उन्होने UPSC एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओं को फ्री ऑनलाइन कोचिंग (Free Online Coaching) देना शुरु किया था। बता दें कि अंकिता शर्मा 100 से ज्यादा युवाओं को UPSC की तैयारी करवा रही हैं। इसी काम के चलते अंकिता शर्मा को खूब तारीफ मिली थी।

अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS अधिकारी रही हैं। और इस समय अंकिता छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) में आजाद चौक के नगर पुलिस अधीक्षक पद पर पोस्टेड थीं। लेकिन अब अंकिता शर्मा (Ankita Sharma) को उनके करियर की एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। और अब उन्हे नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की जिम्मेदारी सौंपते हुए ASP बनाया गया है।

दंतेवाड़ा की बेटी बनी महासमुंद की SDM, तमाम चुनौतियों के बाद भी IAS नम्रता जैन ने नहीं मानी हार

बता दें कि IPS अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) ने सोशल मीडिया (Soical Media) पर एक अनूठी मिसाल पेश की थी। दरअसल कुछ समय पहले अंकिता शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) पर एक पोस्ट किया था ,जिसमें लिखा था कि जो युवा UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अगर उन्हे किसी भी तरह की मदद चाहिए तो वो रविवार सुबह 11 बजे से दोपहर के 1 बजे के बीच आजाद चौक थाने में उनसे मिल सकता है। अंकिता शर्मा (Ankita Sharma) की इस पहल का केवल एक ही उदेश्य था कि वो UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों (Students) की मदद कर सकें।

अंकिता शर्मा की इस पहल के बाद उनके पास कई छात्रों (Students) के फोन भी आए। और तब से हर रविवार को छात्र UPSC की पढ़ाई में मदद के लिए उनके ऑफिस जाते हैं। बता दें कि अंकिता आदिवासी युवाओं की भी मदद करती हैं। और वो इन छात्रों को बुक और नोटस भी उपलब्ध करवाती हैं।

यूपी से है खास रिश्ता, DU से की है पढ़ाई; जानें दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव के बारे में

अंकिता शर्मा ने अपने दम पर पाया IPS का मुकाम

अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) की सबसे खास बात यह है कि उन्होने IPS अधिकारी (IPS Officer) बनने तक का मुकाम अपने दम पर हासिल किया है। दरअसल एक इटव्यू के दौरान अंकिता शर्मा ने बताया था कि वह बचपन से ही IPS बनना चाहती थीं, लेकिन इस विषय में उन्हे कोई जानकारी नहीं थी और ना ही कोई राह दिखाने के लिए था। जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

यही वजह है कि अब अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) कोशिश कर रही हैं कि वो उन बच्चों की मदद कर सकें, जो UPSC परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी कर रहे हैं। ताकि उन्हे जिन परेशानियों का सामना करना पड़ा था वो इन छात्रों (Students) को ना करना पड़े। इसीलिए इतना व्यस्त होने के बाद भी अंकिता इन छात्रों के लिए समय निकाल ही लेती हैं।

अंकिता शर्मा का अंदाज भी एक दम दबंग और दमदार है। बता दें कि अंकिता का नाम प्रदेश के अच्छे अधिकारियों की लिस्ट में आता है। अंकिता शर्मा की शादी विवेकानंद शुक्ला से हुई है, जोकि इंडियन आर्मी (Indian Army) में कैप्टन (captain) हैं। अंकिता शादी के बाद ही आईपीएस अधिकारी बनी थी। इसीलिए वो अपने पति का इसमें अहम रोल मानती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें