बेंगलुरू में NIA के हत्थे चढ़ा ISIS का आतंकी डॉक्टर, आतंकियों की मदद के लिए बना रहा था मोबाइल ऐप

आरोपी डॉक्टर रहमान ने कबूल किया कि वह दिल्ली के जामिया से गिरफ्तार आरोपी सामी और सीरिया स्थित आईएसआईएस (ISIS) के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर भारत में इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ISKP) की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए साजिश रच रहा था।

ISIS आईएसआईएस NIA एनआईए

NIA arrested Doctor Abdur Rahman who was developing an app to help injured ISIS terrorists.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के सदस्यों के संपर्क में रहने के आरोप में बेंगलुरू के एक मेडिकल कॉलेज से आंख के डॉक्टर को गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है।

हजारी प्रसाद द्विवेदी जयंती: हिंदी साहित्य के महान उपन्यासकार और व्याख्याकार, जिनकी कई भाषाओं पर थी मजबूत पकड़

जांच एजेंसी अधिकारियों के अनुसार, एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज में काम कर रहे 28 वर्षीय डॉक्टर अब्दुर रहमान को सोमवार को इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ISKP) मामले में एजेंसी द्वारा की जा रही जांच के सिलसिले में हिरासत में लिया गया। राष्ट्रीय राजधानी के ओखला विहार‚ जामिया नगर से कश्मीरी दंपति‚ जहांजैब सामी वानी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस विशेष प्रकोष्ठ ने मार्च 2020 में इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ISKP) के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

दिल्ली से गिरफ्त में आये कश्मीरी दंपति का संबंध इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ISKP) से था जो आईएसआईएस (ISIS) का भारतीय महाद्वीप की शाखा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) प्रवक्ता सोनिया नारंग के अनुसार‚ पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपी डॉक्टर रहमान ने कबूल किया कि वह दिल्ली के जामिया से गिरफ्तार आरोपी सामी और सीरिया स्थित आईएसआईएस (ISIS) के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर भारत में इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ISKP) की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए साजिश रच रहा था। साथ ही वो सीरिया में घायल साथियों आतंकियों की मेडिकल हेल्प के लिये एक ऐप बना रहा था। जिसके द्वारा आईएलआईएल के घायल आतंकियों को तत्काल मेडिकल सुविधायें पहुंचाई जा सके। एनआईए ने आरोपी डॉक्टर के ऑफिस और घरों की तलाशी ली और उसके मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि  डिजिटल गैजेट्स को जब्त कर जांच शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने मार्च 2020 में जामिया नगर इलाके से कश्मीर दंपत्ति जहानंजीब सामी वानी और हिना बशीर बेग को एंटी-सीएए  प्रदर्शन के दौरान आतंकी हमले की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस की जांच में दंपत्ति ने कबूला कि दोनों तिहाड़ जेल में बंद आतंकी अब्दुल्ला बासित के भी संपर्क में थे।

गिरफ्तार कश्मीरी दंपत्ति का आतंकी कनेक्शन सामने आने के बाद इस मामले की आगे की जांच के लिये एनआईए को सौंपी गई।  एनआईए ने अपने जांच के दौरान ही कश्मीरी दंपत्ति की निशानदेही पर पुणे से सादिया अनवर शेख और नबील खत्री को गिरफ्तार किया था। सादिया अनवर शेख 2015 से ही आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS)  के साथ जुड़ी हुई थी और साल 2018 में जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला की कोशिश में थी। लेकिन खुफिया जानकारी के आधार पर जम्मू कश्मीर ने सादिया को हमले से ठीक पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। एनआईए ने अब इसी मामले में आतंकी अब्दुल रहमान को बेंगलुरू से गिरफ्तार किया है। 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें