आतंकी संगठनों के टेरर फंडिंग के लिए ड्रग्स और हथियारों का सहारा ले रहा है पाकिस्तान, पंजाब-जम्मू से 6 आरोपी गिरफ्तार

एनआईए (NIA)  की टीम ने जम्मू में एक तस्कर बिशन दास के घर दबिश दी। इसके बाद अरनियां निवासी शामलाल, भोर कैंप निवासी गुरबख्श सिंह, खौड़ निवासी अजीत कुमार और आरएसपुरा के यशराज व सुभाष चंद्र के यहां छापे मारकर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

NIA

NIA

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीमों ने सीमा पार से भेजी जा रही ड्रग्स व हथियारों की खेपों के पकड़े जाने के बाद जम्मू-कश्मीर और पंजाब के कई जगहों पर छापेमारी कर 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के अनुसार, सीमा पार बैठे आतंकी हैंडलर्स के स्थानीय नुमाइंदों के जरिये यह राष्ट्र-विरोधी गोरखधंधा चलाया जा रहा है।

पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, अंडरग्राउंड हुये आतंकी मसूद को कोर्ट में पेश होने का आदेश

एनआईए (NIA) की टीमों ने जम्मू में आरएसपुरा, अरनियां और अखनूर के इलाकों में छापेमारी कर ये गिरफ्तारियां कीं। बताया जाता है कि इसके संबंध पंजाब के तरनतारन के गुरप्रताप सिंह से है, जो आतंकवादी संगठनों की फंडिंग के लिए मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी करता रहा है। जांच एजेंसी को गुरप्रताप का खालिस्तानी ग्रुप बब्बर खालसा अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन से लिंक होने का भी पता चला है।

एनआईए (NIA)  की टीम ने जम्मू में एक तस्कर बिशन दास के घर दबिश दी। इसके बाद अरनियां निवासी शामलाल, भोर कैंप निवासी गुरबख्श सिंह, खौड़ निवासी अजीत कुमार और आरएसपुरा के यशराज व सुभाष चंद्र के यहां छापे मारकर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

सूत्रों का कहना है कि पिछले साल सितंबर में भारत-पाक सीमा के अरनियां सब-सेक्टर में सुरक्षा एजेंसियों ने 61 किग्रा हेरोइन, अफीम का एक पैकेट और दो पिस्तौल आदि बरामद किया था। यह खेप पाकिस्तान से तस्करी कर लाई गई थी। यहां से यशराज व सुभाष चंद्र जब इस खेप को ले जा रहे थे, तो बीएसएफ के जवानों को शक हुआ और उन्होंने उन्हें पकड़ लिया। इसी प्रकार, गुरप्रताप सिंह को पिछले साल सितंबर के दूसरे सप्ताह में 10 किग्रा हेरोइन के साथ पकड़ा गया था।

हालांकि ये मामले राष्ट्रीय सुरक्षा से भी जुड़े हुये हैं, इसलिए इनकी जांच एनआईए (NIA) को सौंपी गई, जिसके बाद 26 नवबंर को एनआईए ने मामला दर्ज कर इसकी जांच प्रारंभ की। जांच में जो तथ्य सामने आए हैं, वह बेहद चौकाने वाले हैं, कि किस प्रकार सीमा पार पाकिस्तान में बैठे हैंडलर्स टेरर-फंडिंग के लिए पंजाब से लेकर जम्मू-कश्मीर तक अपना जाल बिछाए हुये हैं। इसी दौरान पता चला कि तरनतारन का गुरप्रताप सिंह खालिस्तानी समूह बब्बर खालसा अंतर्राष्ट्रीय संगठन की मदद करता है।

बताया जा रहा है कि तलाशी के दौरान पकड़े गये लोगों के ठिकानों से उनके वित्तिय लेन-देन से संबंधित दस्तावेजों व डिजिटल डिवाइसेज को जब्त किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें