NIA ने गुजरात से ISI के लिए जासूसी करने वाले शख्स को किया गिरफ्तार, बरामद हुए अहम सबूत

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के लिए जासूसी करने और उसके लिए काम करने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

NIA

इमरान जासूसी गतिविधियों में लिप्त था और पाकिस्तान की आईएसआई (ISI) के लिए काम कर रहा था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के प्रवक्ता के अनुसार, इमरान जासूसी गतिविधियों में लिप्त था और पाकिस्तान की आईएसआई (ISI) के लिए काम कर रहा था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के लिए जासूसी करने और उसके लिए काम करने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने 15 सितंबर को यह जानकारी दी। एनआईए (NIA) के एक अधिकारी के मुताबिक, गुजरात के गोधरा के रहने वाले गितेली इमरान को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया।

उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) और सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत मामला दर्ज है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के प्रवक्ता के अनुसार, इमरान जासूसी गतिविधियों में लिप्त था और पाकिस्तान की आईएसआई (ISI) के लिए काम कर रहा था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली, 2 आतंकी गिरफ्तार, 6 लाख रुपए बरामद

यह मामला एक अंतरराष्ट्रीय जासूसी रैकेट से जुड़ा है, जिसमें पाकिस्तान के जासूसों ने भारत में कई एजेंटो की भर्ती की थी। इसका मकसद भारतीय नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों के स्थानों अथवा उनके आवागमन के बारे में और साथ ही अन्य रक्षा प्रतिष्ठानों के बारे में संवेदनशील और गोपनीय जानकारी एकत्र करना था।

जांच में यह सामने आया कि नौसेना के कुछ कर्मचारी सोशल मीडिया एप फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से पाकिस्तानी एजेंट के संपर्क में आए। उन्होंने गोपनीय जानकारी साझा की जिसके लिए भारत में मौजूद आईएसआई के सहयोगियों ने उनके बैंक खातों में धन जमा कराया।

बता दें कि इस मामले में 14 आरोपियों के खिलाफ 15 जून को आरोप पत्र दाखिल किया गया था। एनआईए (NIA) के अधिकारी अनुसार, इमरान सीमा पार कपड़ा व्यापार की आड़ में पाकिस्तानी जासूसों अथवा एजेंट से जुड़ा हुआ था।

ये भी देखें-

NIA के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान के जासूसों के निर्देशों पर उसने भारतीय नौसेना के कर्मियों द्वारा प्रदान किए गए संवेदनशील और गोपनीय आंकडों के बदले समय समय पर उनके खातों में पैसे जमा किए। 14 सितंबर को उसके घर प छापा मारा गया, जहां से कुछ डिजिटल साक्ष्य और कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं। मामले की जांच चल रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें