971 करोड़ में बनेगा नया संसद भवन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी 10 दिसंबर को नए संसद भवन (New Parliament House) का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत भी शिरकत करेंगे।

New Parliament House

संसद भवन की नई बिल्डिंग (New Parliament House) केंद्र सरकार के बहुचर्चित सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रही है, जो अभी की संसद के बिल्कुल सामने है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी 10 दिसंबर को नए संसद भवन (New Parliament House) का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत भी शिरकत करेंगे। पीएम मोदी दिल्ली में 12 बजकर 55 मिनट पर नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे। एक बजे भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। इसके बाद 1:30 बजे सर्वधर्म प्रार्थना होगी। 2:15 मिनट पर प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित करेंगे।

संसद भवन की नई बिल्डिंग (New Parliament House) केंद्र सरकार के बहुचर्चित सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रही है, जो अभी की संसद के बिल्कुल सामने है। 971 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है। नया संसद भवन मौजूदा आकार से तीन गुना बड़ी होगी और राज्‍यसभा के आकार भी बढ़ाई गई है।

पाकिस्तान को एक बार फिर सता रहा है भारत के सर्जिकल स्ट्राइक का डर, अपनी सेना को किया हाई अलर्ट

इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रत्येक संसद सदस्य को पुनःनिर्मित श्रम शक्ति भवन में कार्यालय के लिए 40 वर्ग मीटर स्थान उपलब्ध कराया जाएगा जिसका निर्माण 2024 तक पूरा किया जाएगा। नए संसद भवन (New Parliament House) निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू एवं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्यसभा और लोक सभा में 5 अगस्त, 2019 को किया था।

लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि नए संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के मैसर्स एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है और इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। नए संसद भवन में भारत की गौरवशाली विरासत को भी दर्शाया जाएगा।

सरकार का वैक्सीनेशन प्लान रेडी, ये मोबाइल ऐप बतायेगा- कब, किसे और कैसे मिलेगी कोविड-वैक्सीन

देश के कोने-कोने से आए दस्तकार और शिल्पकार अपनी कला और योगदान के माध्यम से इस भवन में सांस्कृतिक विविधता का समावेश करेंगे। नया संसद भवन सभी आधुनिक दृश्य- श्रव्य संचार सुविधाओं और डाटा नेटवर्क प्रणालियों से सुसज्जित होगा। नए भवन (New Parliament House) की सज्‍जा में भारतीय संस्‍कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्‍प और वास्‍तुकला की विविधता का मिलाजुला स्‍वरूप होगा।

डिजाइन योजना में केन्‍द्रीय संवैधानिक गैलरी को स्‍थान दिया गया है। आम लोग भी इसे देख सकेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि निर्माण कार्य के दौरान संसद के सत्रों के आयोजन में कम से कम व्यवधान हो और पर्यावरण संबंधी सभी सुरक्षा उपायों का पालन किया जाए।

किसान आंदोलन: एक बार फिर किसानों ने सरकार का प्रस्ताव ठुकराया, 12 तक दिल्ली-जयपुर हाइवे सील करने की धमकी

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, नए संसद भवन (New Parliament House) के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी, जिसमें संयुक्त सत्र के दौरान 1224 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था भी होगी। इसी प्रकार, राज्य सभा कक्ष में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी। नया संसद भवन भारत के लोकतंत्र और भारतवासियों के गौरव का प्रतीक होगा जो न केवल देश के गौरवशाली इतिहास बल्कि इसकी एकता और विविधता का भी परिचय देगा।

ये भी देखें-

बता दें कि अभी तक जिस संसद भवन में कामकाज हो रहा था, वो अंग्रेजों के जमाने का बनाया हुआ था। वर्तमान संसद भवन का निर्माण प्रसिद्ध वास्तुकार सर एडविन लुटियंस और सर हरबर्ट बेकर की निगरानी में किया गया था। इसकी आधारशिला 12 फरवरी, 1921 को द ड्यूक ऑफ कनॉट ने रखी थी। भवन का उद्घाटन भारत के तत्कालीन वायसरॉय लॉर्ड इर्विन ने 18 जनवरी, 1927 को किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें