लॉकडाउन के नियम तोड़ने वालों, बिना सैलरी के काम कर रहे इन डॉक्टरों की मेहनत बर्बाद ना करो

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के संदिग्धों की पहचान के लिए अब तक हमें थर्मल मशीन स्क्रीनिंग के लिए नहीं उपलब्ध कराई गई है।

Coronavirus

Pic Courtesy: Twitter (@DrVikasPadha)

पिछले 3 महीने से वेतन न मिलने के बावजूद कोरोना वायरस (Coronavirus) से चल रही जंग में मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि दिसम्बर‚ जनवरी और फरवरी का वेतन नहीं मिलने से घर चलाना मुश्किल हो रहा है। एमबीबीएस की डिग्री लेते वक्त ईश्वर को साक्षी मानकर हमने शपथ ली थी मानव जीवन बचाने में वह खुद की सहूलियतों की भी परवाह नहीं करेंगे। अब चूंकि कोविड़–19 (Coronavirus) से दिल्लीवासी ही नहीं दुनिया के 198 देश लड़ रहे हैं‚ ऐसी हालत में हमने अपनी इच्छाओं को मारते हुए मरीजों को चिकित्सीय सेवाएं देने में जुटे हैं। ऐसे डॉक्टरों की संख्या 467 बताई गई।

Coronavirus
प्रतिकात्मक तस्वीर: भारत में कोरोना के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्यकर्मी रात-दिन लोगों की इलाज में लगे हैं।। तस्वीर आभार- @DrVikasPadha

रेजीड़ेंट डॉक्टर एसोसिएशन से जुड़े डॉ. कहा कि वेतन के अभाव में समस्याएं खड़ी हो रही हैं। डॉक्टरों ने अपनी समस्या के बारे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल‚ स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन को सोशल मीडिया के जरिए सूचना दी है।

पढ़ें- घाटी में अब कोरोना के खौफ से पसरा सन्नाटा, गैर-जिम्मेदार लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त

वहीं डॉक्टरों के अनुसार वेस्ट दिल्ली के डॉक्टरों को दो महीने से वेतन नहीं मिला जबकि शाहदरा के डॉक्टरों को तीन महीने का वेतन नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि वेतन के अभाव में काम कैसे चलेगा।

मोहल्ला क्लीनिक में काम कर रहे डॉक्टर ने बताया कि मौजपुर में डॉक्टर के साथ जो घटना हुई वह किसी अन्य डॉक्टर के साथ भी हो सकती है। मोहल्ला क्लीनिक में काम कर रहे डॉक्टरों को कोरोना (Coronavirus) से बचने के लिए किट‚ मास्क व सेनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो रहे हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के संदिग्धों की पहचान के लिए अब तक हमें थर्मल मशीन स्क्रीनिंग के लिए नहीं उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि जब डॉक्टर ही सुरक्षित नहीं रहेगा तो मरीजों का इलाज कैसे करेगा।

बता दें कि यदि थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा मोहल्ला क्लीनिकों में उपलब्ध करा दी जाती तो मौजपुर‚ दुर्गापुरी‚ आजादपुर गांव‚ पश्चिमी विहार‚ उत्तम नगर‚ जामा मस्जिद क्षेत्र में संदिग्धों की पहचान लक्ष्ण शुरू होने के पहले चरण में कर ली जाती।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें