घाटी में अब कोरोना के खौफ से पसरा सन्नाटा, गैर-जिम्मेदार लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त

लद्दाख में भी अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 18 मामले सामने आ चुके हैं। जम्मू–कश्मीर में सर्वाधिक मामले घाटी से 10 हैं‚ जबकि जम्मू संभाग में यह संख्या अभी 4 है।

Coronavirus

जम्मू–कश्मीर में कोविड़–19 (Coronavirus) के पॉजिटिव मामलों की संख्या जिस तरह तेजी से बढ़ रही है उससे लोगों में खौफ बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में अब तक 18 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। लद्दाख में भी अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 18 मामले सामने आ चुके हैं। जम्मू–कश्मीर में सर्वाधिक मामले घाटी से 10 हैं‚ जबकि जम्मू संभाग में यह संख्या अभी 4 है। घाटी में प्रशासन तथा मजहबी नेताओं द्वारा ऐलान करने के बाद शुक्रवार को जुमे की नमाज मजिस्दों में अदा नहीं की गई‚ बल्कि मस्जिदों‚ दरगाहों व मंदिरों आदि को बंद करा दिया गया है। आशंका जाहिर की जा रही है कि भीड़-भाड़ होने से कोरोना वारयस (Coronavirus) संक्रमण तेजी से जड़ें जमा रहा है। इसे लेकर जम्मू–कश्मीर का शासन–प्रशासन अब और कड़ाई से प्रतिबंधों को लागू करने में लग गया है।

Coronavirus

प्रशासन का यह भी कहना है कि जो भी पाबंदियों का उल्लंघन करेगा‚ उस पर आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे। बताते चलें कि गत दो दिन के भीतर पाबंदियों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने कई तमाशबीनों को चौराहों पर मुर्गा बनाया तथा माथे पर पाबंदियों का उल्लंघन करने की स्याही लगा दी‚ जिसे लेकर आलोचना भी हो रही है।

पढ़ें- दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 27 हजार के पार, इटली में 9 हजार से अधिक मौतें

प्रशासन का कहना है कि लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ रहे खतरे को अभी भी हल्के में ले रहे हैं‚ जबकि इसका खतरा लगातार मंडराता जा रहा है। गत दिवस ही सऊदी अरब से लौटे एक व्यक्ति के एक पौत्री व पौत्र जो कि सात व आठ माह के हैं‚ उन्हें भी संक्रमण हो गया है‚ जिनका श्रीनगर के अलग–अलग बड़े सरकारी अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

प्रशासन का कहना है कि शासन की कोशिश है कि जम्मू–कश्मीर में इन मामलों को किसी भी तरह रोका जाए‚ लेकिन आम जनता में एक वर्ग का जो रवैया है‚ वह गैर–जिम्मेदार बना हुआ है इसलिए अब घाटी में विशेषकर कर्फ्यू जैसे बंदोबस्त किए जा रहे हैं। सभी लोगों को पुलिस पर वाहनों पर लगे लाउड़स्पीकर आदि व ड्रोन के जरिए लोगों को घरों के भीतर रहने की हिदायत दी जा रही है।

इसके बावजूद कुछ जगह लोगों के बाहर घूमने की शिकायतें मिल रही हैं‚ जिस पर उनके खिलाफ पाबंदियों के उल्लंघन के मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। बताया गया है कि इस संक्रमण के संदिग्ध पांच हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है‚ ताकि इसका फैलाव न हो सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें