दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 27 हजार के पार, इटली में 9 हजार से अधिक मौतें

अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और पिछले 24 घंटे में यहां एक ही दिन में 16 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है।

Coronavirus

दुनिया भर में शनिवार तक कोविड–19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 6 लाख से पार हो गई‚ जबकि महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 27 हजार से अधिक पहुंच गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार‚ कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 596,731 रही‚ जबकि इसके कारण अब तक 27,352 मौतें देखने को मिली हैं। इस बीच कोरोना संक्रमित लोगों के स्वास्थ्य में भी सुधार देखा जा रहा है, दुनियाभर में अभी तक सवा लाख से अधिक लोगों का इलाज करके अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

Coronavirus

चीन के अलावा इटली‚ अमेरिका‚ स्पेन‚ जर्मनी‚ ईरान‚ फ्रांस और स्विट्जरलैंड उन देशों में शामिल हैं‚ जहां संक्रमित लोगों की संख्या दस हजार के पार है।

पढ़ें- COVID-19: प्रिंस के बाद पीएम! ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन कोरोना पॉजीटिव

इटली में 24 घंटे में 1 हजार की मौत: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते इटली में 9 हजार से अधिक मौतें हो गई हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान अकेले इटली में करीब 1 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। लॉकडाउन हुए इटली में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 9,134 रही‚ जबकि बीमारी से संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा 86,498 रहा। इटली में कोरोना पीड़ितों का इलाज करने के दौरान संक्रमित हुए डॉक्टरों में से अभी तक 46 की मौत हो चुकी है जबकि 6414 स्वास्थ्यकर्मी इस वायरस से संक्रमित हैं जिनका इलाज चल रहा है। 

कोरोना के सर्वाधिक मामले अमेरिका में: अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और पिछले 24 घंटे में यहां एक ही दिन में 16 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर वायरस का नया केंद्र बन गया है जहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 46 हजार के पार चली गई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोविड-19 से मरीजों की संख्या बढ़कर 104,142 हो गई है जबकि 1695 लोग इस संक्रमण से मारे जा चुके हैं।  

चीन में 54 नए मामलेः चीन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप से 3 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 54 नए मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि देश में कोविड–19 से कुल 3,295 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इससे संक्रमितों की संख्या 81,394 पहुंच गई है।

पाकिस्तान में 11 की मौत: पाकिस्तान में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,373 पर पहुंच गई है जबकि 11 लोगों इस महामारी से मौत हो चुकी है।

द. कोरिया में एक दिन में 146 मामलेः दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस  (Coronavirus) के संक्रमितों की संख्या पिछले 24 घंटे में 146 बढ़कर 9,478 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण और रोकथाम (केसीडीसी) ने बताया कि इस दौरान मृतकों की संख्या 139 से बढ़कर 144 हो गई।

थाईलैंड में 1136 लोग संक्रमितः थाईलैंड में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 91 नए मामले दर्ज किए गए हैं और एक व्यक्ति की इससे मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1136 हो गई है।

फिलीपींस के सेना प्रमुख संक्रमितः फिलीपींस के सेना प्रमुख फेलिमोन सैंटोस जूनियर कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं और उनके साथ लगातार संपर्क में रहे रक्षा मंत्री डेल्फिन लॉरेंजाना ने भी खुद को अलग–थलग कर लिया है। सैंटोस की सैन्य क्वार्टर में चिकित्सकों द्वारा लगातार निगरानी की जाएगी और अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाएगा।

रूस में पिछले 24 घंटों में 196 नए मामलेः रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के 196 नये मामले दर्ज किये गये हैं और इससे एक व्यक्ति की मौत हो गई है। कोरोना वायरस प्रतिक्रिया केंद्र ने एक बयान में कहा कि रूस के 16 क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में 196 मामलों की पुष्टि की गई है। इसके साथ ही देश के 58 क्षेत्रों में पीडि़तों की कुल संख्या 1036 हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें