मध्य प्रदेश: नक्सलियों को पहुंचाने जा रहे थे पैसे! 7 लाख रूपयों के साथ दो नक्सली सहयोगी धराए

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। राज्य के कबीरधाम जिले में पुलिस ने नक्सलियों (Naxalites) को पैसे देने जा रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

Naxalites

गिरफ्तार लोगों के पास से बरामद रूपए।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। राज्य के कबीरधाम जिले में पुलिस ने नक्सलियों (Naxalites) को पैसे देने जा रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक, जिले के चिल्फी थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि संदिग्ध व्यक्ति मध्य प्रदेश सीमा से लगे ग्राम धवईपानी के पास नक्सलियों (Naxals) के सहयोगियों को पैसा पहुंचाने जा रहा है।

इस सूचना के आधार पर चिल्फी पुलिस (Police) ने घेराबंदी कर दो संदिग्ध लोगों को पकड़ा। पुलिस ने इनके कब्जे से 7 लाख 10 हजार रुपए जब्त किया है। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार, पैसा देने वाला अपने आप को बीडी व्यापारी का मैनेजर बता रहा है, तो पैसा लेने वाला मध्य प्रदेश के लांझी का तेंदूपत्ता फंड का मुंशी बता रहा है। ये लोग मजदूरों को तनख्वाह देने की बात कह रहे हैं।

नक्सलियों का फरमान- संगठन ज्वॉइन करो वरना टैक्स दो, युवकों में हड़कंप

फिलहाल, पुलिस ने दोनों के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 102 के तहत कार्रवाई किया है। पुलिस नगदी पैसों का बैंक स्टेटमेंट निकालने में जुटी है। कबीरधाम एसपी केएल ध्रुव के मुताबिक, सूचना मिली थी कि बीड़ी कंपनी का मैनेजर मनु पटेल चिल्फी क्रासकर मध्य प्रदेश की ओर जा रहा है। उसने कुछ पैसे रखे हुए हैं, जिसे वह नक्सलियों (Naxalites) को पहुंचाने जा रहा है।

कार्रवाई के दौरान उसके साथ एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों से 7 लाख 10 हजार रुपए मिला है। चिल्फी थाना में धारा 102 आईपीसी के तहत मामला दर्ज आगे की जांच की जा रही है। दरअसल, इस पूरे मामले में पुलिस काफी एहतियात बरत रही है, क्योंकि इससे पहले भी प्रदेश में ही बिलासपुर और पड़ोसी जिले छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के बडे़ ठेकेदारों को नक्सलियों (Naxals) की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

ऐसे में यह मामला भी नक्सलियों से जुड़ा हो सकता है। बता दें कि जिस क्षेत्र में यह कार्रवाई की गई है, वह अति संवेदनशील नक्सली क्षेत्र है। दो दिन पहले ही मध्य प्रदेश की बालाघाट पुलिस की सीमा से ही लगे मोतीनाला में नक्सलियों (Naxalites) के साथ मुठभेड़ हुई थी। जिसके बाद पुलिस ने वहां से 4 लाख रूपए बरामद किए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें