मध्य प्रदेश: राज्य में नेटवर्क मजबूत करने में जुटे नक्सली, जनता की गरीबी और अशिक्षा का उठा रहे फायदा

केंद्र सरकार ने डिंडौरी को नक्सल (Naxalites) प्रभावित जिला घोषित किया। इससे पहले बालाघाट और मंडला इस लिस्ट में शामिल थे।

Chhattisgarh: 13 Naxalites arrested from three separate incidents in Bijapur

फाइल फोटो

3 जिलों में नक्सलवाद के पनपने की मुख्य वजह गरीबी और अशिक्षा है। लोग आर्थिक परेशानियों की वजह से भी नक्सली (Naxalites) विचारधारा को फॉलो करने लगते हैं और नक्सली इस बात का भरपूर फायदा उठाते हैं।

भोपाल: मध्य प्रदेश में एक बार फिर नक्सली (Naxalites) खतरे की आहट महसूस होने लगी है। यहां के 3 जिले ऐसे हैं, जहां नक्सलियों ने अपनी गतिविधियों को तेज किया है।

हालही में केंद्र सरकार ने डिंडौरी को नक्सल (Naxalites) प्रभावित जिला घोषित किया। इससे पहले बालाघाट और मंडला इस लिस्ट में शामिल थे।

इन तीनों जिलों में नक्सलवाद के पनपने की मुख्य वजह गरीबी और अशिक्षा है। लोग अपनी आर्थिक परेशानियों की वजह से भी नक्सली विचारधारा को फॉलो करने लगते हैं और नक्सली इस बात का भरपूर फायदा उठाते हैं।

भारत-बांग्लादेश की दोस्ती का प्रतीक शहीद स्मारक को हटाने पर विवाद, 1971 में शहीद भारतीय जवानों की याद में बना था स्मारक

पुलिस को खुफिया जानकारी मिली है कि नक्सली इन जिलों में अपना नेटवर्क मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं और जनता की गरीबी और अशिक्षा का फायदा उठा रहे हैं।

गौरतलब है कि डिंडौरी का जंगल अमरकंटक से लगा हुआ है, जिसका नक्सलियों को फायदा मिलता है और इस जंगल से वह नक्सली गतिविधियों का खाका तैयार करते हैं।

खबर है कि डिंडौरी जिले की पुलिस को नक्सलियों से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे नक्सलवाद पर नकेल कसी जा सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें