अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन और उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस ने शपथ ली, पीएम मोदी ने नये राष्ट्रपति को दी बधाई

78 वर्षीय जो बाइडन (Joe Biden) को मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी। पारंपरिक रूप से इसी जगह पर अमेरिका के राष्ट्रपति को शपथ दिलाई जाती है।

Joe Biden

Joe Biden and Kamala Harris on Wednesday took oath as the 46th President of the United States and the first female Vice President of USA

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडन (Joe Biden) ने शपथ ली। वहीं  कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग के आसपास हजारों सुरक्षाबल तैनात किए गए थे।

झारखंड: पुलिस ने हत्या और लूटपाट में शामिल कुख्यात नक्सली को धर दबोचा

78 वर्षीय जो बाइडन (Joe Biden) को मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी। पारंपरिक रूप से इसी जगह पर अमेरिका के राष्ट्रपति को शपथ दिलाई जाती है। हालांकि इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया था और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात थे।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जो बाइडन (Joe Biden) को अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने पर बधाई दी और कहा कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाई प्रदान करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के अनुसार, “जो बाइडन (Joe Biden) को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर हार्दिक बधाई। भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।”

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने एक के बाद एक कई ट्वीट किये। जिसमें उन्होंने कहा, “अमेरिका का नेतृत्व करने के लिए सफल कार्यकाल की शुभकामनाएं। साझा चुनौतियों का सामना करने और वैश्विक शांति व सुरक्षा के लिए हम साथ खड़े हैं।”

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने आगे कहा, भारत-अमेरिका संबंध साझा मूल्यों पर आधारित हैं। दोनों देशों के बहुआयामी द्विपक्षीय एजेंडे, बढ़ते आर्थिक संबंध और लोगों के बीच दोस्ताना रिश्ते हैं। ऐसे में भारत-अमेरिका साझेदारी को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें