अमेरिका में भारतीयों का बज रहा डंका, नए राष्ट्रपति ने अपने प्रशासन में भारतीय मूल के अधिकारियों पर भरोसा जताया

अपने मार्गदर्शन, व्यापक अनुभव व वैज्ञानिक तरीकों का पालन कर ऊर्जा विभाग में नियुक्त (Appoint) हुए ये सभी नये अधिकारी स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित इकोनॉमी के ग्रोथ में योगदान करेंगे

Joe Biden administration appoint Indian-Americans to top posts

अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के एडमिनिस्ट्रेशन ने ऊर्जा विभाग में अहम पदों पर चार भारतीय मूल के नागरिकों को नियुक्त (Appoint) किया है। एडमिनिस्ट्रेशन ने चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तारक शाह को नियुक्त किया है। तारक शाह इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी बन गये हैं।

भारत में लॉकडाउन का फायदा रईसों को हुआ, भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा और गरीबों को रोजी-रोटी की दिक्कत

वहीं विज्ञान से जुड़े मामलों के विभाग ‘ऑफिस ऑफ साइंस’ की चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर तान्या दास को नियुक्त किया गया है। जबकि नारायण सुब्रमण्यम ‘ऑफिस ऑफ जनरल काउंसेल’ में कानूनी सलाहकार के पद पर नियुक्त हुए हैं। जीवाश्म ऊर्जा से संबंधित विभाग ‘ऑफिस ऑफ फॉसिल एनर्जी’ में शुचि तलाती को चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त (Appoint) किया गया है।

इसके अलावा ऊर्जा विभाग में उच्च पद पर 19 अधिकारियों की नियुक्ति की घोषणा के बाद तारक शाह ने बताया, ‘‘ये प्रतिभावान व कुशल लोक सेवक राष्ट्रपति के जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने और भविष्य में एक बेहतर स्वच्छ ऊर्जा के निर्माण के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करेंगे।

तारक शाह ने आगे बताया कि अपने मार्गदर्शन, व्यापक अनुभव व वैज्ञानिक तरीकों का पालन कर ऊर्जा विभाग में नियुक्त (Appoint) हुए ये सभी नये अधिकारी स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित इकोनॉमी के ग्रोथ में योगदान करेंगे, जिससे लाखों अमेरिकियों के लिए रोजगार पैदा होंगे और भविष्य की पीढ़ी के लिए एक बेहतर व सुरक्षित धरती के निर्माण में योगदान मिलेगा।’

इसके अलावा डेविड जी हुइजेंगा ऊर्जा विभाग में कार्यवाहक सचिव के तौर पर नियुक्त (Appoint) हुये हैं। हाल में डेविड राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा एडमिनिस्ट्रेशन में भी उच्च पद पर अपनी सेवायें दे चुके हैं। 

तारक शाह ऊर्जा नीति विशेषज्ञ हैं और उन्होंने पिछले 10 सालों में जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीकों पर काम कर रहे हैं। जबकि तान्या हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में विज्ञान, अंतरिक्ष व प्रौद्योगिकी मामलों की कमेटी की पेशेवर सदस्य थीं। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा और निर्माण नीति से संबंधित कई मुद्दों पर काम किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें