भारत में लॉकडाउन का फायदा रईसों को हुआ, भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा और गरीबों को रोजी-रोटी की दिक्कत

इस रिपोर्ट से साफ पता चलता है कि अन्यायपूर्ण आर्थिक व्यवस्था से कैसे सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौरान सबसे अमीर लोगों ने बहुत अधिक संपत्ति अर्जित की, जबकि करोड़ों लोग बेहद मुश्किल से गुजर-बसर कर रहे हैं।

Oxfam India

भारत में बच्चों की शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और गरीबी उन्मूलन के लिए काम करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था ऑक्सफैम (Oxfam India) ने बताया है कि कोरोना महामारी के कारण भारत में लागू लॉकडाउन के दौरान भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जबकि इस दौरान करोड़ों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया।

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने पर्चे और बैनर के जरिए ग्रामीणों को दी धमकी, इलाके में डर का माहौल

ऑक्सफैम (Oxfam India) की रिपोर्ट ‘इनइक्वालिटी वायरस’ के मुताबिक, ‘‘मार्च 2020 के बाद की अवधि में भारत में 100 अरबपतियों की संपत्ति में 12,97,822 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। इतनी रकम का बंटवारा अगर देश के 13.8 करोड़ अति गरीब लोगों में किया जाए, तो इनमें से हर एक को 94,045 रुपये दिए जा सकते हैं।’’

इस रिपोर्ट में आमदनी की असमता का जिक्र करते हुए बताया गया कि महामारी के दौरान मुकेश अंबानी को एक घंटे में जितनी आमदनी हुई, उतनी कमाई करने में एक मजदूर को दस हजार साल लग जाएंगे।

इस रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी पिछले सौ सालों का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संकट है और इसके चलते 1930 की महामंदी के बाद का सबसे बड़ा आर्थिक संकट पैदा हुआ।

ऑक्सफैम इंडिया (Oxfam India) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर अमिताभ बेहर के अनुसार, ‘‘इस रिपोर्ट से साफ पता चलता है कि अन्यायपूर्ण आर्थिक व्यवस्था से कैसे सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौरान सबसे अमीर लोगों ने बहुत अधिक संपत्ति अर्जित की, जबकि करोड़ों लोग बेहद मुश्किल से गुजर-बसर कर रहे हैं।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें