झारखंड: पूर्वी सिंहभूम से कुख्यात आकाश दस्ते का नक्सली चढ़ा पुलिस के हत्थे, आर्म्स एक्ट सहित कई मामले हैं दर्ज

पुलिस ने खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए हार्डकोर नक्सली असीम मंडल उर्फ आकाश दस्ता के हार्डकोर सक्रिय सदस्य पीयूष बिरहोर उर्फ माणिक बिरहोर को गिरफ्तार कर लिया।

Naxali

कुख्यात आकाश दस्ते का नक्सली चढ़ा पुलिस के हत्थे।

झारखंड (Jharkhand) के पूर्वी सिंहभूम जिले के एमजीएम थाना क्षेत्र से पुलिस (Police) ने एक नक्सली (Naxali) को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए हार्डकोर नक्सली असीम मंडल उर्फ आकाश दस्ता के हार्डकोर सक्रिय सदस्य पीयूष बिरहोर उर्फ माणिक बिरहोर को गिरफ्तार कर लिया।

जानकारी के अनुसार, माणिक बिरहोर एमजीएम थाना अंतर्गत छोटा बांकी गांव में पिछले कई दिनों से छिपकर आ-जा कर रहा था। इस बात की खुफिया सूचना पुलिस को मिल गई। इस सूचना के बाद जिले के एसएसपी के निर्देश पर एक टीम गठित की गई। इस टीम ने छोटा बाकी गांव में छापामारी कर नक्सली (Naxali) पीयूष बिरहोर को गिरफ्तार कर लिया।

बिहार: मुंगेर में नक्सलियों की कायराना हरकत, दो लोगों की बेरहमी से की हत्या

बता दें कि नक्सली पीयूष घाटशिला थाना क्षेत्र के पुनगोड़ा का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों गिफ्तार नक्सली सुभाष मुंडा से पूछताछ के बाद मिली जानकारी के आधार पर पुलिस नक्सली (Naxali) पियूष बिरहोर तक पहुंची। पियूष के खिलाफ जिले के पटमदा, बोड़ाम और एमजीएम थाना क्षेत्र में आर्म्स एक्ट सहित कई मामले दर्ज हैं।

यह नक्सली गालूडीह, पटमदा और एमजीएम थाना क्षेत्रों में सक्रिय रहा है। वह नक्सल प्रभावित इलाके में पोस्टर चस्पां करता था। नक्सली दस्ते के लिए राशन-पानी का इंतजाम करना भी उसी के जिम्मे ही था। 9 जुलाई को अपर पुलिस अधीक्षक गुलशन तिर्की ने गिरफ्तार नक्सली पियूष बिरहोर को मीडिया के सामने पेश किया। गिरफ्तारी के बाद पुलिस उससे पूछताछ की जा रही है। पुलिस को उससे नक्सलियों (Naxals) के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की उम्मीद है।

बता दें कि इससे पहले, झारखंड (Jharkhand), बंगाल (Bengal) और ओडिशा (Odisha) में कई वारदातों को अंजाम देने वाले हार्डकोर इनामी नक्सली (Naxali) सुभाष मुंडा को झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) ने गिरफ्तार किया था। बंदूक के बल पर 13 सालों से लाल आतंक का खौफ फैलाने वाला सुभाष मुंडा आकाश उर्फ असीम मंडल के नक्सली दस्ते में सक्रिय था। वह 2007 से नक्सली संगठन से जुड़ा हुआ था।

नक्सली (Naxali) सुभाष मुंडा की गिरफ्तारी झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला से हुई थी। जानकारी के मुताबिक, नक्सली (Naxali) सुभाष अपने घर गालूडीह क्षेत्र के फुलझोर गांव के झुमरू टोला में छुप कर रह रहा था। इसकी गुप्त सूचना पुलिस को मिल गई। इस सूचना के आधार पर 7 जुलाई को पुलिस ने छापेमारी कर उसे पकड़ लिया था।

यह भी पढ़ें