नक्सलियों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई जल्द होगी शुरू, 190 नक्सली रडार पर

झारखंड (Jharkhand) में नक्सलियों (Naxals) की कमर पहले ही टूट चुकी है। अब नक्सलियों को घुटने पर लाने की बारी है। इसी अभियान के तहत यहां के कुख्यात नक्सलियों की संपत्ति एक के बाद एक जब्त की जा रही है।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

झारखंड (Jharkhand) में नक्सलियों (Naxals) की कमर पहले ही टूट चुकी है। अब नक्सलियों को घुटने पर लाने की बारी है। इसी अभियान के तहत यहां के कुख्यात नक्सलियों की संपत्ति एक के बाद एक जब्त की जा रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप, भाकपा माओवादी नुनुचंद महतो उर्फ गांधी, तृतीय प्रस्तुति सम्मेलन के हार्डकोर आक्रमण, कमलेश गंझू, अमर सिंह भोक्ता उर्फ कोहराम सहित कई बड़े नक्सलियों की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

बताया जा रहा है कि झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) की रडार पर कुल 190 नक्सली हैं। इन नक्सलियों (Naxalites) को पकड़ने के लिए पुलिस ने इनके सिर पर इनाम घोषित कर रखा है। 4 नक्सलियों पर तो 1 करोड़ रुपए तक का इनाम है। प्रशांत बोस, मिसिर बेसरा, असीम मंडल, अनला दा यह वो चार नक्सली हैं जिन्हें पुलिस किसी भी कीमत पर पकड़ना चाहती है।

‘संगठन में बंधक बनाकर रखा जाता था’, सरेंडर के बाद नक्सली सब जोनल कमांडर ने सुनाई आपबीती

हालांकि दहशत कायम कर लेवी-रंगदारी वसूलकर अकूत संपत्ति बनाने वाले नक्सलियों (Naxals) व उग्रवादियों की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई फिलहाल बंद है। विधानसभा चुनाव-2019 की घोषणा के बाद से ही बंद पड़ी नक्सलियों की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई अब तक बंद है। नई सरकार बनने के बाद भी इसपर काम नहीं हुआ। अब कोरोना वायरस के संक्रमण का हवाला देकर इससे संबंधित कार्य ठप पड़े हुए हैं।

पुलिस मुख्यालय का कहना है कि नक्सलियों की संपत्ति जब्ती नहीं करने संबंधित कोई निर्देश सरकार के स्तर पर नहीं है। पहले विधानसभा चुनाव की व्यस्तता और अब कोरोना के प्रकोप के चलते यह कार्य ठप पड़ा है। शीघ्र ही फरार वांछित नक्सलियों-उग्रवादियों की संपत्ति का पता लगाया जाएगा और उसकी जब्ती की कार्रवाई होगी।

झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) ने अब तक 35 नक्सलियों-उग्रवादियों की संपत्ति जब्त की है। यह जब्ती दिसंबर 2016 से अगस्त 2019 तक के बीच हुई है। बता दें कि सीपीआइ माओवादी वो संगठन है जिसके 15 नक्सलियों (Naxals) की संपत्ति जब्त की गई है। इनमें एक रिजनल कमांडर, एक जोनल कमांडर, पांच सब जोनल कमांडर, एक एरिया कमांडर व पांच सदस्य शामिल हैं। ढाई साल में इनकी 83.53 एकड़ भूमि जिसकी कीमत 73 लाख 62 हजार 800 रुपये है, जब्त की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें