Jharkhand: स्थापना सप्ताह के दौरान बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं नक्सली, अलर्ट जारी

नक्सलियों (Naxalites) के स्थापना सप्ताह को लेकर झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) मुख्यालय ने अलर्ट जारी किया है। नक्सल प्रभावित ​सभी जिलों की पुलिस के साथ-साथ रेलवे को भी अलर्ट किया गया है।

Naxalites

फाइल फोटो

स्थापना सप्ताह को देखते हुए झारखंड पुलिस (Jharkhand Police), कोबरा, सीआरपीएफ (CRPF) और आईआरबी के जवानों ने नक्सल क्षेत्र में सर्च अभियान तेज कर दिया है।

नक्सलियों (Naxalites) के स्थापना सप्ताह को लेकर झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) मुख्यालय ने अलर्ट जारी किया है। नक्सल प्रभावित ​सभी जिलों की पुलिस के साथ-साथ रेलवे को भी अलर्ट किया गया है। स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान नक्सली घटना को अंजाम दे सकते हैं। नक्सली पुलिस टीम पर, सरकारी भवन, सरकारी संपत्ति और रेलवे ट्रैक आदि को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्थापना सप्ताह को देखते हुए झारखंड पुलिस (Jharkhand Police), कोबरा, सीआरपीएफ (CRPF) और आईआरबी के जवानों ने नक्सल क्षेत्र में सर्च अभियान तेज कर दिया है। सारंडा में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस ने अपने सूचना तंत्र को भी अलर्ट कर दिया है, जिससे नक्सलियों के हर गतिविधि की जानकारी मिल सके।

झारखंड: गुमला में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, इनामी नक्सली गिरफ्तार; निशानदेही पर भारी मात्रा में हथियार बरामद

गौरतलब कि नक्सली 21 सितंबर से 28 सितंबर तक स्थापना सप्ताह मनाएंगे। 20 सितंबर को रात 12 बजे के बाद से स्थापना सप्ताह शुरू हो जाएगा। आमतौर पर नक्सली इस सप्ताह में अपनी सक्रियता बढ़ा देते हैं।

बता दें कि 21 सितंबर, 2004 को नक्सली संगठन सीपीआई एमएल, पीपुल्स वार ग्रुप और एमसीसीआई का विलय हुआ था। तीनों माओवादी संगठनों ने मिलकर भाकपा माओवादी नामक नए माओवादी संगठन की स्थापना की थी।

ये भी देखें-

इसके बाद से ही माओवादी अपने संगठन का स्थापना सप्ताह मनाते हैं। इसके लिए वे अपने प्रभाव वाले इलाकों में एक हफ्ते तक जगह-जगह पोस्टर और बैनर लगाते हैं। वे स्थापना दिवस के मौके पर किसी बड़ी हिंसक घटना को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें