झारखंड: गुमला में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, इनामी नक्सली गिरफ्तार; निशानदेही पर भारी मात्रा में हथियार बरामद

पुलिस ने गुमला जिले से भाकपा माओवादी के 1 लाख रुपए के इनामी नक्सली (Naxalite) राकेश उरांव उर्फ मानकी उरांव को गिरफ्तार कर लिया है।

Naxalite

छापेमारी दल ने मरवा जंगल में नक्सली (Naxalite) राकेश की तलाशी के लिए अभियान शुरू किया। इस दौरान बारपाठ पहाड़ी की ओर जब पुलिस पहुंची तो राकेश पुलिस को देख भागने लगा।

झारखंड (Jharkhand) के गुमला जिले में पुलिस (Police) को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने यहां भाकपा माओवादी के 1 लाख रुपए के इनामी नक्सली (Naxalite) राकेश उरांव उर्फ मानकी उरांव को गिरफ्तार कर लिया है। नक्सली को कुरुमगड़ थाना क्षेत्र के मरवा जंगल से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली (Naxalite) के पास से एक देसी पिस्तौल सहित भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया है। गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ जिले के कुरूमगढ़, चैनपुर और गुमला थाने में करीब आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं।

टैक्स चोरी के आरोप के बाद आया सोनू सूद का बयान, कही ये बात

जिले के एसपी डॉ. एहतेशाम वकारीब ने 20 सितंबर को यह जानकारी दी। एसपी के मुताबिक, कुख्यात नक्सली बुद्धेश्वर उरांव के मारे जाने के बाद उसके दस्ते के सदस्य पुलिस से बचने के लिए अभी भी छिपते फिर रहे हैं। पुलिस इन नक्सलियों के पीछे है। इसी कड़ी में 19 सितंबर को पुलिस को यह सूचना मिली कि एक लाख का इनामी नक्सली राकेश मरवा जंगल में छुपा हुआ है। वह पुलिस की गतिविधियों पर नजर रख रहा है। इस सूचना के बाद एक छापेमारी दल का गठन किया गया।

छापेमारी दल ने मरवा जंगल में नक्सली (Naxalite) राकेश की तलाशी के लिए अभियान शुरू किया। इस दौरान बारपाठ पहाड़ी की ओर जब पुलिस पहुंची तो राकेश पुलिस को देख भागने लगा। जिसपर जवानों ने घेराबंदी कर उसे दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके पास से एक देसी पिस्तौल और कारतूस बरामद हुआ। गिरफ्तार नक्सली आंजन पंचायत के ऊपर कुली गांव का रहने वाला है। वह पिछले 3 सालों से नक्सली संगठन के साथ जुड़ा हुआ था।

छत्तीसगढ़: सुकमा में इनामी सहित 2 नक्सली गिरफ्तार, हत्या और मारपीट की घटना में थे शामिल

नक्सली के निशानदेही पर एक जिंदा गोली, 50 नन इलेक्ट्रिकल डेटोनेटर, 5 तार से जुड़ा हुआ इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 20 मीटर सेफ्टी फ्यूज, 5 केलशेक्स पाउडर, 5 नियोजेल, 5 स्टार पोल, 5 स्टार पाइप, एक सस्पेक्टेड वायर डेटोनेटर बरामद किया गया है।

ये भी देखें-

एसपी के अनुसार, पूछताछ के दौरान गिरफ्तार नक्सली राकेश के निशानदेही पर मरवा जंगल के उत्तर पश्चिम दिशा स्थित जंगल से पुलिस ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। यह विस्फोटक जंगल में जमीन के नीचे छुपा कर रखा गया था। नक्सलियों ने यह विस्फोटक सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए इकट्ठा किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें