झारखंड: पलामू में एक नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ा, अरसे से थी इसकी तलाश

पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के सदस्य जयनारायण उर्फ सिपाही जी को हरिहरगंज थाना क्षेत्र के अररुआ गांव से गिरफ्तार कर लिया है।

naxal, jharkhand naxal, palamu, palamu naxal, naxali arrested in palamu, jharkhand police, cpi (m), sirf sach, sirfsach.in, नक्सली, नक्सली गिरफ्तार, झारखंड, पलामू, झारखंड नक्सल, पलामू में नक्सली गिरफ्तार, सिर्फ सच

नक्सल प्रभावित झारखंड के पलामू जिले में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया है।

नक्सल प्रभावित झारखंड के पलामू जिले में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के सदस्य जयनारायण उर्फ सिपाही जी को हरिहरगंज थाना क्षेत्र के अररुआ गांव से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक, एसपी निर्देश पर 6 अगस्त की शाम अभियान चलाकर नक्सली गतिविधियों में सक्रिय नक्सली जयनारायण यादव को दर दबोचा। गिरफ्तार नक्सली हरिहरगंज थाना के लंगुराही का रहने वाला है। इससे कुछ दिनों पहले झारखंड में सरायकेला-खरसावां पुलिस ने जिले के तीन हार्डकोर नक्सलियों को अलग-अलग जगहों से पकड़ा है।

ये तीनों नक्सली तीन अलग-अलग बड़ी नक्सली घटनाओं को अंजाम देने में शामिल थे। सुरक्षा बलों ने जिन नक्सलियों को पकड़ा है उनमें तमाड़ के रहने वाले जोसेफ पूर्ति उर्फ टिपू, एनम हेस्सा पूर्ति और खरसावां का रहने वाला लखन सरदार भी शामिल है। यह तीनों नक्सली कुकड़ू हाट में पांच जवानों की हत्या, हुड़ूंगदा और रायसिंदरी में हुई नक्सली घटना में शामिल थे। पुलिस के मुताबिक तीनों ने इन घटनाओ में अपने शामिल होने की बात कबूल भी कर ली है। इन नक्सलियों के पकड़े जाने के बाद यह भी खुलासा हुआ है कि हुड़ूगदा और कुकड़ू में पुलिस की गोली से 2 नक्सली जख्मी हुए थे जिनकी बाद में मौत हो गई थी।

पढ़ें: अमेरिका की पाकिस्तान को नसीहत- भारत को धमकी ना दे, आतंकवाद के खिलाफ करे कार्रवाई

सबसे खास बात यह है कि पुलिस ने लखन सरदार उर्फ अनल उर्फ रमेश नाम के जिस हार्डकोर नक्सली को पकड़ा है वो कुख्यात नक्सली महाराज प्रमाणिक का काफी करीबी बताया जा रहा है। लखन, महाराज प्रमाणिक के दस्ते का हार्डकोर नक्सली है और वो कुकड़ू हाट में पुलिस की हत्या करने की प्लानिंग करने में वो भी शामिल था। लखन इस कांड में पुलिस पर नजर बनाने रखने का काम कर रहा था। जबकि जोसेफ पूर्ति ने आईडी, केन, वायर और बारूद उपलब्ध कराए थे।

आपको बता दें कि कुकड़ू की घटना में शामिल 21 में से 8 नक्सली अब तक जेल जा चुके हैं। गिरफ्तार हार्डकोर नक्सली जोसेफ पूर्ति भी महाराजा प्रमाणिक का करीबी है। जोसेफ अपने साथी एनम हेस्सा पूर्ति के साथ मिलकर काम करता था। वह दस्ते के सदस्यों के लिए कपड़ा, जूता, खाने के सामान, मोबाइल, सिम व आइइडी बनाने में प्रयुक्त स्टील केन, वायर व बारूद उपलब्ध कराता था।

पढ़ें: पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को भेजा वापस, द्विपक्षीय कारोबार भी रोका

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें