झारखंड: लातेहार से TPC का वांछित नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ा, हथियार और कारतूस बरामद

झारखंड के लातेहार में 5 फरवरी को उग्रवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। चंदवा थाना क्षेत्र के हेसाझरिया जंगल में कार्रवाई कर पुलिस ने टीएसपीसी (TPC) उग्रवादी संगठन के एक शातिर नक्सली को गिरफ्तार कर लिया।

TPC

चंदवा थाना क्षेत्र के हेसाझरिया जंगल में कार्रवाई कर पुलिस ने टीएसपीसी (TPC) उग्रवादी संगठन के एक शातिर नक्सली को गिरफ्तार कर लिया।

झारखंड के लातेहार में 5 फरवरी को उग्रवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। चंदवा थाना क्षेत्र के हेसाझरिया जंगल में कार्रवाई कर पुलिस ने टीएसपीसी (TPC) उग्रवादी संगठन के एक शातिर नक्सली को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही गिरफ्तार नक्सली के पास से भारी मात्रा में गोली, बंदूक सहित अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद किया गया।

TPC
लातेहार से गिरफ्तार TPC का नक्सली।

लातेहार के पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद को गुप्त सूचना मिली थी कि टीएसपीसी (TPC) का दस्ता बोड़ा जी के नेतृत्व में हेसाझरिया जंगल में इकट्ठा हुआ है। इस दस्ते में डेढ़ दर्जन उग्रवादी शामिल हैं। इस सूचना के आधार पर चंदवा थाना पुलिस की ओर से छापामारी की गई। इस दौरान एक नक्सली को रंगेहाथ हथियार और गोलियों के साथ गिरफ्तार किया गया, जबकि कई नक्सली जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गए। मौके से 30.06 की दो सेमी ऑटोमेटिक राइफल, एक देशी फरठूवा बंदूक, 30.06 की 247 गोलियां, 7.62 एमएम की 14 और 315 बोर की एक गोली बरामद की गई।

साथ ही तीन मोबाइल फोन और दो एमयूनेशन पाउच भी मौके से मिले हैं। एसपी प्रशांत आनंद ने इसकी जानकारी दी। एसपी के मुताबिक, गिरफ्तार नक्सली की पहचान चतरा के लावालांग थाना के पसागंज निवासी जगधारी गंजू उर्फ जलेनधर के रूप में हुई है। वह टीएसपीसी (TPC) में सब जोनल रैंक का कमांडर था। यह नक्सली पहले भी कई हिंसक घटनाओं में शामिल रहा है। पुलिस को इस नक्सली से संगठन के बड़े नेताओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की उम्मीद है। टीएसपीसी (TPC) नक्सली संगठन के खिलाफ इलाके में पुलिस लागातार कार्रवाई कर रही है।

इससे पहले, पलामू पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 30 जनवरी की रात टीपीसी (TPC) के दो सब जोनल कमांडर और एक सहयोगी को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से एक पुलिस राइफल, तीन 315 का कंट्री मेड राइफल, तीन बंदूक व 10 जिंदा गोली बरामद की गई। एसपी ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक अभियान के सूचना के आधार पर टीपीसी (TPC) के सब जोनल कमांडर निशांत उर्फ दारा सिंह उर्फ अमित कुमार को रांची रातू थाना अंतर्गत कमड़े गांव से गिरफ्तार किया।

पढ़ें: भारतीय सेना को मिलेगा दुनिया का सबसे एडवांस हेलमेट, जवानों का होगा संकटमोचन

यह भी पढ़ें