झारखंड: पारसनाथ पहाड़ पर नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, 20 किलो का IED बरामद

झारखंड के गिरिडीह में पारसनाथ पहाड़ के ऊपर पुलिस एवं सीआरपीएफ (CRPF) की टीम पर नक्सली (Naxal) हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया। पुलिस की सक्रियता से य संभव हो पाया।

IED

पारसनाथ पहाड़ के फूलीबगान में नक्सलियों ने 20 किलो का एक आईईडी (IED) प्लांट किया था।

झारखंड के गिरिडीह में पारसनाथ पहाड़ के ऊपर पुलिस एवं सीआरपीएफ (CRPF) की टीम पर नक्सली (Naxal) हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया। पुलिस की सक्रियता से य संभव हो पाया। जानकारी के मुताबिक, पारसनाथ पहाड़ के फूलीबगान में नक्सलियों ने 20 किलो का एक आईईडी (IED) प्लांट किया था। पुलिस टीम को विस्फोट कर उड़ाने की साजिश के तहत नक्सलियों ने आईईडी (IED) प्लांट किया था।

IED
सांकेतिक तस्वीर।

झारखंड के गिरिडीह में पारसनाथ पहाड़ के ऊपर पुलिस एवं सीआरपीएफ (CRPF) की टीम पर नक्सली (Naxal) हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया। पुलिस की सक्रियता से य संभव हो पाया। जानकारी के मुताबिक, पारसनाथ पहाड़ के फूलीबगान में नक्सलियों ने 20 किलो का एक आईईडी (IED) प्लांट किया था। पुलिस टीम को विस्फोट कर उड़ाने की साजिश के तहत नक्सलियों ने आईईडी प्लांट किया था। एसपी सुरेंद्र कुमार झा एवं एएसपी ऑपरेशन दीपक कुमार के नेतृत्व में पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) की टीम 8 जनवरी दोपहर करीब एक बजे आईईडी (IED) बरामद करने में सफल रही।

बाद में सीआरपीएफ के बम निरोधक दस्ते ने उसे डिफ्यूज कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस टीम पर सर्च ऑपरेशन के दौरान आईईडी (IED) से हमले की नक्सली साजिश की गुप्त सूचना एसपी को मिली थी। सूचना मिलते ही 8 जनवरी की सुबह से ही पुलिस ने पारसनाथ पहाड़ पर सर्च अभियान शुरू कर दिया। घंटों पूरे पहाड़ को खंगालने के बाद दोपहर बाद पुलिस आईईडी बरामद करने में सफल रही।

पारसनाथ नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का मुख्यालय माना जाता था। एक समय में यहां लाल आतंक का बोल-बाला था। पिछले दो साल में पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त कार्रवाई में नक्सलियों की यहां कमर टूट गई है। नक्सलवाद यहां अंतिम सांसें गिन रहा है। किसी बड़ी घटना को अंजाम देकर नक्सली यहां फिर से पैर जमाने की कोशिश कर सकते हैं। यही वजह है कि पुलिस भी विशेष रूप से सतर्क है।

पढ़ें: कश्मीर में पाक की नई चाल, सरहदी इलाकों में फैलाया हनीट्रैप का जाल

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें