झारखंड: पूर्वी सिंहभूम से नक्सली पोस्टर चिपकाने वाले 4 युवक धराए, कंप्यूटर ऑपरेटर से मांगी थी लेवी

झारखंड (Jharkhand) के घाटशिला के गुड़ाबंदा थाना क्षेत्र के बागजाता से चार युवकों को पुलिस (Police) ने नक्सली पोस्टर (Naxali Poster) साटने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

झारखंड (Jharkhand) के पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी थाना क्षेत्र से पुलिस ने चार युवकों को गिरफ्तार किया है। युवकों को पुलिस (Police) ने नक्सली पोस्टर (Naxali Poster) चिपकाने और लेवी वसूलने के आरोप में गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक, गिरफ्तारी के बाद से पुलिस द्वारा 18 जुलाई की रात से ही इन युवकों से कड़ाई से पूछताछ की जा रही है।

युवकों पर क्षेत्र के आम नागरिकों और व्यापारियों से नक्सलियों के नाम पर लेवी वसूलने का आरोप है। पुलिस को इन युवकों के पास से हथियार भी मिले हैं, जिसे जब्त कर लिया गया है। पुलिस ने प्रेस वार्ता कर यह जानकारी दी। पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी (जमशेदपुर) थाना को चार युवकों द्वारा नक्सलियों के नाम पर रंगदारी वसूलने की शिकायत मिली थी।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में नक्सलियों का तांडव, बेरहमी से पीटकर 25 ग्रामीणों को किया घायल

जिसके बाद 18 जुलाई को मुसाबनी थाना प्रभारी संजीव कुमार झा के नेतृत्व में युवकों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। क्षेत्र के बाकड़ा पुल के पास चेकिंग के दौरान दो बाइक पर सवार चार युवकों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए युवकों से एक देशी कट्टा, एक जिंदा कारतूस, 1 एकनाली बंदूक, एक प्रिंटर का सेट व 4 मोबाईल फोन बरामद किया गया है।

19 जुलाई (रविवार) को मुसाबनी के डीएसपी पीतांबर सिंह खेरवार ने बताया कि संजीत सोरेन, सुनाराम हेम्ब्रम, उर्फ डीजे उर्फ सुनील, अनिल टूडू एवं भोगान सोरेन को पकड़ लिया गया है। पूछताछ में इन युवकों ने पूछताछ में नक्सली पोस्टर (Naxali Poster) से संबंधित कई बातें एवं लेवी वसूलने की बात स्वीकारी है।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में नक्सलियों के खिलाफ खड़े हुए ग्रामीण, नहीं बनने दिया नक्सली स्मारक

चारों ने बताया कि एक अन्य साथी प्रेमचंद टुडू उर्फ मोटू के साथ मिलकर वह नक्सलियों के नाम पर रंगदारी वसूलते थे। रंगदारी वसूलने के लिए वह लोगों को डराते और धमकाते भी थे। विदेशी नंबर से इन लोगों ने व्हाट्सएप अकाउंट बनाया था, जिससे गोहला निवासी जगदीश चंद्र पाल नामक व्यक्ति से भाकपा माओवादी संगठन के नाम पर 35 हजार रुपए की मांग भी की गई थी।

हाल ही में 8 और 9 जुलाई की रात मुसाबनी थाना क्षेत्र के बाकड़ा पुल, गोहला स्कूल, बागजाता माइंस का बाउंड्री, गुड़ाबंदा थाना क्षेत्र के भालकी और धालभूमगढ़ थाना क्षेत्र के डेरांग पुल के पास यात्री शेड में भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के नाम पर फर्जी पोस्टर भी चिपकाए थे।

बताया जा रहा है कि गिरफ्तारी के वक्त भी ये लोग गोहला निवासी जगदीश चंद्र पाल को पैसों के लिए धमकी देने ही जा रहे थे। बता दें कि प्रदेश में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस प्रशासन लगातार अभियान चला रही है। नक्सिलयों (Naxals) की धर-पकड़ जारी है। इलाके में नक्सलियों की कमर तोड़ने की हर संभव कोशिश की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें