झारखंड: विकास की राह में रोड़ा बन रहे नक्सली, लैंडमाइंस ब्लास्ट कर उड़ाई सड़क

झारखंड (Jharkhand) के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों (Naxals) ने एक बार फिर उपद्रव मचाया है। जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बरकेला जाने वाली मुख्य सड़क को नक्सलियों ने 13 जुलाई की सुबह लैंडमाइंस (Landmines) बिछाकर उड़ा दिया।

Naxals

नक्सलियों ने लैंडमाइन्स ब्लास्ट कर सड़क उड़ाई।

झारखंड (Jharkhand) के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों (Naxals) को दोहरा चरित्र फिर सामने आया है। विकास के दुश्मन नक्सलियों ने जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बरकेला जाने वाली मुख्य सड़क को 13 जुलाई की सुबह लैंडमाइंस (Landmines) बिछाकर उड़ा दिया। इससे चाईबासा बरकेला मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। मुख्य सड़क पर लैंडमास बिछाकर नक्सली (Naxali) बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों (Naxalites) ने सड़क उड़ाने के लिए दो लैंडमाइंस बिछा रखे थे। नक्सलियों ने बरकेला से एक किलोमीटर पहले बमों को 400 मीटर दूर विस्फोट किया। विस्फोट से सड़क का आधा हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। बम के विस्फोट से उस जगह पर 10 फीट चौड़ा गड्ढा बन गया।

Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमण ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, आंकड़े पहुंचे 9 लाख के पार

बता दें कि यहां से कुछ दूरी पर ही 12 जुलाई को नक्सलियों (Naxals) ने बरकेला वन विभाग के 13 भवनों को विस्फोट कर उड़ा दिया था। साथ ही दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। इस घटना को अंजाम देने के लिए 100 से अधिक हथियारबंद नक्सली पहुंचे हुए थे। साथ ही जगह-जगह पोस्टर चिपका कर नक्सलियों (Naxalites) ने धमकी दी थी।

नक्सलियों ने सोचा था कि इस वारदात के बाद पुलिस फोर्स घटनास्थल पर जरूर पहुंचेगी। पुलिसबल को निशाना बनाने के लिए ही उन्होंने मुख्य सड़क पर लैंडमाइंस बिछाया था। लेकिन पुलिस (Police) ने सतर्कता से काम लिया और नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फिर गया।

वैज्ञानिकों का खुलासा: कोरोना वायरस के इलाज में चमगादड़ की प्रतिरक्षा तंत्र का होगा इस्तेमाल

चाईबासा के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि नक्सलियों (Naxals) ने इस घटना के लिए आइईडी (IED) का इस्तेमाल किया और उनका लक्ष्य सुरक्षा बलों पर हमले का था, लेकिन संयोगवश इस घटना में सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं हुआ।

इस संबंध में सदर डीएसपी अमर कुमार पांडेय ने बताया कि बरकेला से कुछ दूर पहले नक्सलियों ने लैंडमाइंस बिछाकर सड़क में ब्लास्ट किया है, पुलिस की ओर से पूरे मामले की तहकीकात की जा रही है। साथ ही नक्सलियों के विरोध में बड़ा अभियान शुरू कर दिया गया ,जल्द ही नक्सलियों (Naxals) की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी। इस वारदात से एकबार फिर साफ हो गया है कि नक्सली किसी भी कीमत विकास नहीं चाहते। उन्हें डर है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार का प्रसार होने पर उनकी खोखली विचारधारा का अस्तित्व खत्म हो जाएगा। यही वजह है कि वक्त वक्त पर नक्सलियों ऐसी वारदातों को अंजाम देते रहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें