Jharkhand: पुलिस के हत्थे चढे़ 2 नक्सली, बम से उड़ाया था वन विभाग का ऑफिस

वन कार्यालय और गार्ड कार्यालय को बम विस्फोट कर उड़ाने के मामले पुलिस ने भाकपा माओवादियों के दो हार्डकोर नक्सलियों ( Hardcore Naxals) को गिरफ्तार कर लिया है।

Naxals

Naxali II सांकेतिक तस्वीर।

झारखंड (Jharkhand) के कोल्हान वन प्रमंडल के सैतवां वन कार्यालय और गार्ड कार्यालय को बम विस्फोट कर उड़ाने के मामले में पुलिस ने भाकपा माओवादियों के 2 हार्डकोर नक्सलियों ( Hardcore Naxalites) को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक नक्सली (Naxali) भागने में सफल रहा है। गिरफ्तार नक्सलियों के नाम सरजोम बोयपाई और जगमोहन सवैया है।

बताया जा रहा है कि दोनों नक्सलियों (Naxalites) ने पुलिस के सामने माओवादियों के पूरे प्लान की एक-एक कर जानकारी दी है। साथ ही दोनों नक्सलियों ने पूरी प्लानिंग में खुद भी शामिल होने की बात भी स्वीकार की है।

ये भी पढ़ें-  Jharkhand: कोरोना से बेहाल हुई पुलिस, हेल्थ वर्कर्स से ज्यादा जवानों में फैला संक्रमण

जिले के एसपी के अनुसार, 11 जुलाई की रात में माओवादियों के शीर्ष कमांडर मिसिर बेसरा और अजय महतो उर्फ बुधराम जी के निर्देश पर सैतवां वन कार्यालय और गार्ड आवास विस्फोट कर उड़ाया गया था। साथ ही वन विभाग के 12 वाहनों को जला दिया गया था।

इसके दूसरे दिन यानी 12 जुलाई को पुलिस जवानों पर हमला करने के लिए वन विभाग के कार्यालय से तीन किमी. पहले सड़क पर विस्फोटक लगाया गया था, लेकिन सतर्कता की वजह से पुलिस के जवान बच गए। इसके बाद फिर टोंटो में भी पुलिस जवानों की सक्रियता के कारण नक्सलियों (Naxalites) की योजना विफल हो गई थी।

एसपी के मुताबिक, नक्सलियों (Naxals) ने वन विभाग के दफ्तर को उड़ाने की घटना से जुड़े पोस्टर चिपकाकर आस-पास के गांवों सहित चाईबासा शहर में दहशत फैलाने की प्लानिंग की थी। इसके लिए तीन नक्सलियों (Naxalites) को पोस्टरबाजी करने की जिम्मेदारी मिली थी, लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, एक नक्सली (Naxali) फरार हो गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें