झारखंड: PLFI के एरिया कमांडर समेत 4 उग्रवादी गिरफ्तार, लेवी वसूलने की कर रहे थे तैयारी

एसपी ने एसआईटी टीम का गठन किया और फौरन कार्रवाई की। एसआईटी टीम ने बहुत ही चालाकी से इन उग्रवादियों (Militants) को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

militants

हजारीबाग एसपी एस कार्तिक को सूचना मिली थी कि पीएलएफआई के एरिया कमांडर सहित अन्य उग्रवादी (Militants) मुफस्सिल थाना क्षेत्र के एक लाइन होटल में व्यापारियों से लेवी लेने के लिए उन्हें धमकाने की तैयारी में हैं।

झारखंड: हजारीबाग जिले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। यहां पुलिस ने एरिया कमांडर नंदकिशोर सहित कुल 4 उग्रवादियों (Militants) को गिरफ्तार किया है। ये उग्रवादी लेवी वसूलने की तैयारी में थे।

सूत्रों के मुताबिक, हजारीबाग एसपी एस कार्तिक को सूचना मिली थी कि पीएलएफआई (PLFI) के एरिया कमांडर सहित अन्य उग्रवादी (Militants) मुफस्सिल थाना क्षेत्र के एक लाइन होटल में व्यापारियों से लेवी लेने के लिए उन्हें धमकाने की तैयारी में हैं।

एसपी ने एसआईटी टीम का गठन किया और फौरन कार्रवाई की। पुलिस ने मुफस्सिल थाना क्षेत्र के हत्यारी नाम की जगह पर स्थित एक लाइन होटल से इन उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया।

हजारीबाग एसपी के द्वारा गठित एसआईटी टीम ने बहुत ही चालाकी से इन उग्रवादियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। अगर इन उग्रवादियों को पुलिस के आने की सूचना पहले मिल जाती तो यह पुलिस को चकमा देकर भाग जाते, लेकिन पुलिस ने इन उग्रवादियों को पकड़ने में इस तरह का जाल बिछाया कि उग्रवादी जहां बैठे थे, पुलिस ने वहीं से इन्हें गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार उग्रवादियों में एरिया कमांडर नंद किशोर महतो, सफीक अंसारी, वीर कुमार रजवार और महिला विंग कमांडर काजल विश्वकर्मा शामिल है। गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से पुलिस ने एक देसी कट्टा, 3 गोली और अन्य सामान भी बरामद किया है।

ये भी पढ़ें- Corona: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 37 लाख के करीब पहुंची, 24 घंटे में 69,921 नए मामले

बताया जाता है कि नंदकिशोर महतो कुख्यात उग्रवादियों की श्रेणी में आता है। वह पीएलएफआई का एरिया कमांडर है। उसने हत्या सहित कई संगीन घटनाओं को अंजाम दिया है।

मार्च 2020 की घटना को भुलाया नहीं जा सकता है। इस कुख्यात अपराधी ने बड़कागांव के एक प्लाई व्यापारी को बीच रास्ते में ही गोली से भून दिया था। इस घटना में प्लाई व्यापारी नानहू राणा की मौत हो गई थी।

जानकार बताते हैं कि प्लाई व्यापारी नानहू राणा दुकान बंद करके अपने वाहन से घर जा रहा था। वह 8 मार्च 2020 का दिन था। रास्ते में ही शाम साढ़े सात बजे उसे गोलियों से भून दिया गया था।

पुलिस की पूछताछ में कुख्यात उग्रवादी ने कई राज उगले हैं। बताया जाता है कि सफीक अंसारी का काम पीएलएफआई संगठन को व्यापारियों का नंबर मुहैया करवाना था और अन्य उग्रवादी इन नंबरों से व्यापारियों को धमकी देते थे।

गिरफ्तार उग्रवादियों ने पुलिस की पूछताछ में बताया है कि यह सभी पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश गोप एवं अवधेश जैसवाल के निर्देश पर ही लेवी वसूलने का काम करते हैं। पुलिस के सामने कई राज उगलते हुए इन उग्रवादियों ने बताया है कि पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश गोप और अवधेश जायसवाल जिस का उपनाम चूहा भी है, के इशारों पर कई शहरों के व्यापारियों और विकास कार्य में लगे एजेंसियों के मालिकों से लेवी वसूलने का काम किया जाता रहा है।

नंद किशोर महतो द्वारा हजारीबाग के बड़कागांव रामगढ़ क्षेत्र सहित कई अन्य क्षेत्रों में भी लेवी वसूलने का काम सुप्रीमो द्वारा सौंपा गया था। इन उग्रवादियों ने स्वीकार किया है कि इनके द्वारा झारखंड के हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो जिले के दर्जनों लोगों से लेवी ली जा चुकी है।

फिलहाल पुलिस गिरफ्तार उग्रवादियों से पूछताछ कर रही है और इनके जरिए पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश गोप और अवधेश जायसवाल के बारे में अन्य जानकारियां निकाल रही है।

ये भी देखें-

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें