Irrfan Khan Dead: फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से इरफान खान ने किया था डेब्यू , 4 फिल्मफेयर हैं इनके नाम

इरफान खान (Irrfan Khan) ने 3 दशक के अपने सफर में 50 से ज्यादा भारतीय फिल्मों में काम किया। उन्होंने एक राष्ट्रीय अवार्ड औऱ 4 फिल्मफेयर अवार्ड जीता है।

Irrfan Khan

Irrfan Khan Dead: इरफान खान (Irrfan Khan) ने 3 दशक के अपने सफर में 50 से ज्यादा भारतीय फिल्मों में काम किया। उन्होंने एक राष्ट्रीय अवार्ड और 4 फिल्मफेयर अवार्ड जीता है। साल 2011 में इरफान खान को भारत सरकार ने कला और सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था।

इरफान के घर में उनकी पत्नी सुतापा सिकदर और दो बच्चे बबली और अयान हैं। साल 1998 में इरफान ने मीरा नायर की फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से डेब्यू किया था। कई सालों तक संघर्ष करने के बाद आसिफ कपाड़िया की फिल्म वॉरियर से इरफान को बड़ी पहचान मिली। यह फिल्म साल 2001 में आई थी।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान नहीं रहे

इसके बाद इरफान खान ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। Haasil, Maqbool, Life in a Metro, Paan Singh Tomar, The Lunchbox, Haider, Piku, और Talvar जैसी फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी से इरफान ने काफी शोहरत बटोरी। इसके अलावा इरफान ने अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट पर भी काम किया है। इनमें The Namesake, The Darjeeling Limited, Slumdog Millionaire, Life of Pi और Jurassic World शामिल हैं।

7 जनवरी, 1966 को शाहबजादे इरफान अली खान का जन्म जयपुर में हुआ था। इरफान जब मास्टर डिग्री पूरा कर रहे थे उसी वक्त उन्हें स्कॉलरशिप मिला और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में काम पढ़ाई करने का मौका भी मिला। एनएसडी के बाद इरफान ने मुंबई का रुख किया। इरफान उस वक्त के मशहूर टेलीविजन शो चाणक्य, भारत एक खोज, बनेगी अपनी बात, चंद्रकांता जैसी धारावाहिकों में नजर आए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें