इस्राइली दूतावास के पास बम धमाके के पीछे अलकायदा या आईएस के हाथ होने की संभावना

इस्राइली दूतावास (Israel Embassy) के पास हुआ बम धमाका भले ही छोटा हो और इसमें कोई बड़ा नुकसान नही हुआ हो‚ लेकिन इसके तार बड़े आतंकी संगठन से जरूर जुड़े हो सकते हैं।

Israel Embassy

Israel Embassy Blast (Photo Credit- AFP)

दिल्ली में इस्राइली दूतावास (Israel Embassy) के पास हुए बम धमाकों की जिम्मेदारी भले ही जैश-उल-हिंद नामक आतंकी संगठन ने ली है‚ लेकिन पुलिस सूत्रों का मानना है कि धमाका करने के लिए हाई ग्रेड मिलिट्री एक्सप्लोसिव का उपयोग और आईईडी के साथ टाइमर का इस्तेमाल किया गया है। जो कि ये इशारा कर रहे हैं कि इस घटना को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) या अलकायदा (Al-Qaeda) के स्लीपर सेल ने अंजाम दिया है।

जम्मू कश्मीर: घाटी में सामने आया नया आतंकी संगठन ‘लश्कर ए मुस्तफा’, 4 मददगारों समेत 2 आतंकी गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक इस्राइली दूतावास (Israel Embassy) के पास हुआ बम धमाका भले ही छोटा हो और इसमें कोई बड़ा नुकसान नही हुआ हो‚ लेकिन इसके तार बड़े आतंकी संगठन से जरूर जुड़े हो सकते हैं। पुलिस सूत्रों का मानना है कि धमाके में इस्तेमाल बम किसी प्रोफेश्नल ने तैयार किया है और उसके पास आईईडी बम बनाने की भी क्षमता थी। धमाके के लिए टाइमर का इस्तेमाल किया गया था और जानबूझकर भारत और इस्राइल के बीच राजनियक संबंधों की वर्षगांठ पर यह धमाका किया गया।

फारेंसिक जांच की शुरुआती रिपोर्ट में पीईटीएन नामक तेज विस्फोटक के इस्तेमाल की संभावना जताई गई है। जांच में एक ‘हाई–वॉट’ बैट्री मिली है। 9 वोल्ट की इस बैटरी का इस्तेमाल आमतौर पर रेडियो में किया जाता है‚  जिससे कि धमाका होने वाले स्थान से संदेश भेजे जा सकें।

सूत्रों के अनुसार, इस हमले को बड़े ही बेहतरीन प्लानिंग से अंजाम दिया गया, क्योंकि धमाके के पीछे का असली मकसद खौफ पैदा करना था। जांच एजेंसियों के मुताबिक, जिस दिन दिल्ली में दूतावास के बाहर धमाका हुआ‚ ठीक उसी दिन इटली में भी इजरायल के दूतावास (Israel Embassy) के बाहर एक जिंदा बम मिला था। इसलिए जांच एजेंसियां दिल्ली धमाके की कड़ियों को इटली की घटना से भी जोड़ कर देख रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें