सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक निलंबित, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं भी रहेंगी बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन (Lock Down) को लेकर देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का ऐलान किया।

Indian Railways

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन (Lock Down) को लेकर देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इसके बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) और हवाई सेवाओं को भी तीन मई तक रद्द करने की घोषणा की गई। इस दौरान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं दोनों ही बंद रहेंगी।

Indian Railways

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के ऐलान के बाद रेलवे के अधिकारियों इसकी जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे ने तीन मई तक अपनी यात्री रेल सेवा बंद रखने का फैसला किया है। जल्द ही इस पर विस्तृत जानकारी दे दी जाएगी। इससे पहले यात्री सेवाएं 14 अप्रैल रात तक निलंबित की गईं थी। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के अनुसार, ‘प्रीमियम ट्रेन, मेल / एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक निलंबित रहेंगी।’

इससे पहले रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने देशभर के सभी संरक्षा रेल कर्मियों को कर्फ्यू पास वितरित कर दिए थे। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि दो दिन से संरक्षा से जुड़े रेल कर्मचारियों को कर्फ्यू पास दिए जा रहे हैं। इसमें संरक्षा और रनिंग स्टाफ के पास विभाग का पहचान पत्र होने के साथ रेलवे (Indian Railways)  के क्लास वन अधिकारी का पत्र होगा ताकि ड्यूटी के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचने में उनको पुलिस से मंजूरी मिल सके।

रनिंग स्टाफ जैसे कि सहायक ड्राइवर, ड्राइवर, गार्ड, टीटीई, टीसी, स्टेशन प्रबंधक, इलेक्ट्रिकल-मकैनिकल इंजीनियर आदि के घर के पते के आधार पर कंप्यूटराइज्ड डाटाबेस बनाया जा रहा है। रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) की लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस और वाराणसी से उज्जैन के बीच चलने वाली महाकाल एक्सप्रेस भी तीन मई तक निरस्त रहेंगी।

…और जिंदगी लेने वाले बन गए जीवन रक्षक, लोगों के लिए मास्क सिल रहे हैं पूर्व नक्सली

अभी तक यह ट्रेनें 30 अप्रैल तक निरस्त थीं। आईआरसीटीसी (IRCTC) के क्षेत्रीय प्रबंधक अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि अग्रिम बुकिंग पर फैसला दो-चार दिन के बाद लिया जाएगा। टिकट बुक करा चुके लोगों का पैसा वापस किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें