Corona Virus: लॉकडाउन के बाद शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन, Indian Railway ने कर्मचारियों से तैयार रहने को कहा

कोरोना (Corona Virus) के चलते देशभर में हुए 21 दिन के लॉकडाउन के बाद 15 अप्रैल से भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्री ट्रेन चलाने के लिए कमर कस ली है।

Indian Railway

कोरोना (Corona Virus) के चलते देशभर में हुए 21 दिन के लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद 15 अप्रैल से भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्री ट्रेन चलाने के लिए तैयार है। न्यूज एजेंसी पीटीआई (PTI) के मुताबिक, रेलवे ने ट्रेन सर्विस शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट खुली है, जहां से यात्री 21 दिन का लॉकडाउन समाप्त होने पर 15 अप्रैल या उससे बाद का रेल टिकट एडवांस में बुक करा सकते हैं।

Indian Railway

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन ड्राइवर्स, गार्ड, स्टेशन मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को ट्रेन का टाइमटेबल भी भेज दिया है। रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोनल रेलवे से रद्द ट्रेन को चलाने के लिए तैयार रहने को कहा है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 80 फीसदी से अधिक ट्रेन को चलाने के आदेश दिए गए हैं। इसमें सभी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, सुपरफास्ट, मेल-एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं।

Jharkhand: चाईबासा में भीषण मुठभेड़, मारी गईं तीन महिला नक्सली

अधिकारी के मुताबिक, कमोबेश सभी 17 जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों ने अपने यहां से चलने वाली ट्रेन तैयार कर ली हैं। ये ट्रेन 14 अप्रैल रात 12 बजे के बाद पटरियों पर दौड़ने लगेंगी। लंबी दूरी के अलावा जरूरत के अनुसार लोकल और पैसेंजर ट्रेन को भी चलाया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि 21 दिन के लॉकडाउन के बाद रेल प्रशासन ट्रेन चलाने के लिए मुस्तैद है।

इसके लिए केंद्र सरकार से हरी झंडी का इंतजार है। उन्होंने बताया कि 13,524 ट्रेन में से 3,695 लंबी दूरी की मेल-एक्सप्रेस ट्रेन हैं। केंद्र सरकार कोरोना (Corona Virus) के मद्दनेजर यदि कम संख्या में ट्रेन चलाने के लिए कहेगी तो इसका पालन किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों पर और ट्रेन में चढ़ते समय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के पूरे इंतजाम हो रहे हैं। इसमें यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर अन्य जरूरी उपाय शामिल होंगे।

इसके अलावा 21 दिन के लॉकडाउन के बाद स्टेशनों पर उमड़ने वाली भारी भीड़ से निपटने के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का ऐलान किया था। कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे (Indian Railway) ने भी 14 अप्रैल तक सभी ट्रेनों को बंद कर दिया था।

यह भी पढ़ें